logo-image

लोकसभा चुनाव को लेकर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के इस बयान से कांग्रेस की उड़ जाएगी नींद

यूपी में गठबंधन को लेकर अखिलेश यादव का बड़ा बयान आया है.

Updated on: 26 Dec 2018, 03:24 PM

लखनऊ:

लोकसभा चुनाव (Loksabha elections 2019) को लेकर सभी दलों ने जहां कमर कस ली है और नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और बीजेपी (BJP) के मिशन 2019 (Mission 2019) को चुनौती देने के लिए सभी दल एक साथ महागठबंधन (Mahagathbadhan)बनाने की ओर आगे बढ़ते हुए दिखाई दे रहे थे वहीं पर अब इस प्रयास को करारा झटका लगा है. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के प्रमुख अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने पहली बार यह साफ किया है कि पार्टी यूपी में गैर-कांग्रेस गठबंधन (Non Congress alliance) बनाएगी. यूपी में गठबंधन को लेकर अखिलेश यादव का बड़ा बयान आया है. एमपी में एकमात्र सपा विधायक को मंत्रिमंडल में शामिल न करने से अखिलेश यादव नाराज बताए जा रहे हैं. अखिलेश यादव ने कहा कि बीजेपी के खिलाफ यूपी में गैर-कांग्रेसी गठबंधन होगा. अखिलेश यादव ने कहा कि कांग्रेस ने सपा विधायक को साथ न लेकर हमारा रास्ता साफ किया है.

यह भी पढ़ें - NDA की मुश्किलें कम नहीं, नीतीश कुमार से नाराज 'सन ऑफ मल्लाह' मुकेश सहनी महागठबंधन में हुए शामिल

उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश के CM कमलनाथ (Kamalnath) अपने मंत्रीमंडल में ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया और दिग्‍विजय सिंह गुट को पर्याप्‍त जगह देकर संतुष्‍ट कर लिया पर मंत्रिमंडल में वादे के मुताबिक जगह नहीं मिलने से तीन निर्दलियों सहित समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के विधायक खासे नाराज हैं. तीनों निर्दलियों ने सपा के एक और बसपा के दोनों विधायकों के साथ एक होटल में बैठक भी की. 

पढ़ें - केसीआर तोड़ेंगे कांग्रेस के महागठबंधन का 'सपना', तीसरे मोर्चे की रख सकते हैं नींव

बता दें सरकार के मंत्रिमंडल का मंगलवार को शपथ ग्रहण हुआ. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने 28 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई.  इनमें एक निर्दलीय प्रदीप जायसवाल, दो महिलाएं- विजयलक्ष्मी साधौ और इमरती देवी और एक मुस्लिम- आरिफ अकील को मंत्री बनाया गया है. इन मंत्रियों में 15 विधायक ऐसे हैं, जो पहली बार मंत्री बने, जबकि कांग्रेस से पहली बार विधायक बने 55 नए चेहरों में से किसी को भी मंत्रिमंडल में जगह नहीं दी गई.

पढ़ें - बीजेपी के मिशन 2019 को पलीता लगाने के लिए मायावती का मास्टर स्ट्रोक

बता दें कि मध्‍य प्रदेश में चुनावी घोषणा पत्र जारी करते हुए भोपाल में सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने गठबंधन नहीं होने पर कहा था कि कांग्रेस का धन्यवाद जो उन्‍होंने हमसे गठबंधन नहीं किया.अब हम कांग्रेस का ख़ुलासा करेंगे. उत्‍तर प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि कांग्रेस की नाकामी के कारण ही आज BJP देश में है. समाजवादी पार्टी ने कथनी और करनी में कोई फ़र्क़ नहीं रखा.हमने हमेशा काम किया है. बता दें यूपी विधानसभा चुनाव के दौरान राहुल गांधी और अखिलेश यादव ने कई रोड शो किए थे. कई मंचों पर दोनों एक दूसरे को अपना परम मित्र बताते हुए नजर आए थे. लेकिन उप्र में मिली करारी हार के बाद दोनों में तल्‍खी बढ़ी और मप्र में कांग्रेस ने सपा के साथ गठबंधन करने से इनकार कर दिया.