logo-image

संबित पात्रा ने राहुल गांधी की नागरिकता मुद्दे पर गृह मंत्रालय के नोटिस को ठहराया जायज

Loksabha Election 2019: संबित पात्रा

Updated on: 30 Apr 2019, 01:34 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की नागरिकता के मुद्दे पर राजनीति थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. वहीं राजधानी दिल्ली में बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और पुरी लोकसभा क्षेत्र से पार्टी के उम्मीदवार डॉ. संबित पात्रा ने इस मुद्दे पर प्रेस वार्ता की. उन्होंने कहा, यह 3C का मामला है -C  मतलब सिटीजनशिप, क्लेरिफिकेशन और कन्फ्यूज. उन्होंने कहा, ये सवाल जो गृह मंत्रालय ने राहुल गांधी से पूछा है वो तथ्यों के आधार पर पूछा है तो उनको इसका जवाब देना होगा.

यह भी पढ़ें- Citizenship Case : राहुल गांधी के नोटिस के पीछे कोई राजनीतिक मंशा नहीं : राजनाथ सिंह

संबित पात्रा ने कहा, आज राहुल गांधी जमानत पर है , वो कहां जाते है ..उनकी पढ़ाई क्या है किसी मामले पर वो जवाब नहीं दे रहे हैं. उन्होंने आगे कहा, कौन सा राहुल सही है, राहुल गांधी लंदन वाले या राहुल लुटियन वाले. संबित पात्रा ने कहा, ये सत्यापित दस्तावेजों के आधार पर गृह मंत्रालय ने उनसे जवाब मांगा है.

गौरतलब है कि सुब्रमण्यन स्वामी ने अपनी शिकायत में दावा किया है कि 2003 में ब्रिटेन में बैकऑप्स लिमिटेड नामक कंपनी का रजिस्ट्रेशन हुआ था. इस कंपनी का पता 51 साउथगेट स्ट्रीट, विंचेस्टर, हैंपशायर एसओ 23 9ईएच है और राहुल इसके एक निदेशक और सचिव थे. स्वामी ने अपनी शिकायत में यह भी दावा किया है कि कंपनी के 10-10-2005 और 31-10-2006 को फाइल किए गए वार्षिक रिटर्न में राहुल की जन्मतिथि 19-06-1970 अंकित हैं और नागरिकता ब्रिटिश बताई गई है. 17-02-2009 को कंपनी को बंद (डिसलूशन अप्लीकेशन) करने के समय भी राहुल की नागरिकता ब्रिटिश बताई गई है.

बता दें कि गृह मंत्रालय ने नागरिकता मुद्दे पर राहुल गांधी को नोटिस जारी कर 15 दिन के भीतर जवाब मांगा है. इस पर कांग्रेस ने लगाया कि लोकसभा चुनाव में हार नजदीक देख बीजेपी सत्ता का दुरुपयोग कर विपक्षी नेताओं और दलों का उत्पीड़न कर रही है. गौरतलब है कि बीजेपी नेता सुब्रमण्यन स्वामी के पत्र पर गृह मंत्रालय ने राहुल की नागरिकता पर नोटिस भेज जवाब मांगा है.