logo-image

Lok Sabha Elections 2019: बज गया बिगुल, 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में होंगे चुनाव, 23 मई को आएंगे नतीजे

विज्ञान भवन में मुख्य चुनाव आयुक्‍त सुनील अरोड़ा ने चुनाव की तारीखों का ऐलान करते हुए बताया कि 3 जून को 16वीं लोकसभा का कार्यकाल खत्म हो रहा है.

Updated on: 11 Mar 2019, 06:38 AM

नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव की तारीखें तय हो गईं हैं. कुल सात चरण में वोट डाले जाएंगे. विज्ञान भवन में मुख्य चुनाव आयुक्‍त सुनील अरोड़ा ने चुनाव की तारीखों का ऐलान करते हुए बताया कि विभिन्न राज्यों के अधिकारियों, राजनीतिक दलों और सुरक्षा एजेंसियों से बातचीत करने के बाद चुनाव कार्यक्रम तैयार किया गया है. अरोड़ा ने कहा कि 3 जून को 16वीं लोकसभा का कार्यकाल खत्म हो रहा है.

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Elections 2019: इस बार लोकसभा चुनाव में हावी होंगे ये 5 बड़े मुद्दे

चुनाव आयोग ने बताया कि पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी. दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 सीटों पर चुनाव होंगे. तीसरे चरण में 14 राज्यों की 115 सीटों पर चुनाव होंगे. चौथे चरण में 9 राज्यों की 71 सीटों पर चुनाव होंगे. पांचवे चरण में 7 राज्यों की 51 सीटों पर चुनाव होंगे. छठे चरण में 7 राज्यों की 59 सीटों पर चुनाव होंगे. सातवें चरण में 8 राज्यों की 59 सीटों पर चुनाव होंगे.

यह भी पढ़ेंः Lok sabah election 2019 : अमेठी,वाराणसी समेत इन 12 सीटों पर होगी पूरे देश की नजर

23 मई को आएंगे नतीजे: मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि कुल 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे. उन्होंने कहा कि पहले चरण की वोटिंग 11 अप्रैल, दूसरे चरण की 18 अप्रैल, तीसरे चरण की 23 अप्रैल, चौथे चरण की 29 अप्रैल, पांचवें चरण की 6 मई, छठे चरण की 12 मई और सातवें चरण की वोटिंग 19 मई को होगी. इसके बाद 23 मई को लोकसभा चुनाव की मतगणना होगी.

ये है कार्यक्रम

एक चरण में: आंध्र, अरुणाचल, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल, केरल, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, पंजाब, सिक्किम, तेलंगाना, तमिलनाडु, उत्तराखंड, अंडमान-निकोबार, दादरा नगर हवेली, दमन एंड दीव, लक्षद्वीप, दिल्ली, पुडुचेरी, चंडीगढ़.

दो चरण में : कर्नाटक, मणिपुर, राजस्थान, त्रिपुरा.
तीन चरण में : असम, छत्तीसगढ़.
चार चरण में : झारखंड, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा.
पांच चरण में : जम्मू-कश्मीर
सात चरण में : बिहार, उत्तर प्रदेश, प. बंगाल.