News Nation Logo
Breaking
पहले बड़े मंगल के मौके पर लखनऊ में बजरंगबली के मंदिरों पर दर्शनार्थियों की भीड़ मैरिटल रेप का मामला SC पहुंचा, याचिकाकर्ता खुशबू सैफी ने दिल्ली HC के फैसले को SC में चुनौती दी मुंबई : कार्तिक चिदंबरम और उनसे जुडे ठिकानों पर सीबीआई की छापेमारी दिल्ली : कुतुबमीनार के कुव्वुतुल इस्लाम मस्जिद मामले की याचिका पर साकेत कोर्ट में सुनवाई टली मथुरा जिला अदालत में एक और याचिका, शाही ईदगाह मस्जिद को सील करने की मांग दाऊद के करीबी और 1993 मुंबई धमाकों के वॉन्टेड आरोपियों को गुजरात ATS ने पकड़ा हरिद्वार हेट स्पीच मामला : जितेंद्र नारायण सिंह त्यागी उर्फ़ वसिम रिज़वी को 3 महीने की अंतरिम जमानत जम्मू : म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन में गैर कानूनी लाउडस्पीकर बैन के प्रस्ताव के पारित होने पर हंगामा चिंतन शिविर के बाद हरियाणा कांग्रेस की कोर टीम आज शाम राहुल गांधी से करेगी मुलाकात वाराणसी कोर्ट में आज ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश नही होगी, तीन दिन का और समय मांगा जाएगा राजस्थान : पुलिस कांस्टेबल भर्ती में 14 मई की द्वितीय पारी की परीक्षा दोबारा ली जाएगी जम्मू कश्मीर : राजौरी इलाके के कई वन क्षेत्रों में भीषण आग, बुझाने में जुटे फायर टेंडर्स
Banner

झारखंड: सीट शेयरिंग के फॉर्मूले से नाखुश RJD, महागठबंधन से पार्टी कर सकती है किनारा

लोकसभा चुनाव से पहले महागठबंधन को झारखंड में झटका लगा सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Ruchika Sharma | Updated on: 24 Mar 2019, 08:37:01 PM
आरजेडी नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव (फोटो-IANS)

नई दिल्ली:  

लोकसभा चुनाव से पहले महागठबंधन को झारखंड में झटका लगा सकता है. राष्ट्रीय जनता दल ने झारखंड में महागठबंधन से दूर रहने का फैसला किया है. कांग्रेस, जीएमएम और जेवीएम के नेताओं ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में झारखंड गठबंधन ने सीट शेयरिंग का ऐलान किया.  कांग्रेस, झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) और झारखंड विकास मोर्चा (जेवीएम) मिलकर राज्य की 14 में से 13 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेंगे. आरजेडी के लिए एक सीट छोड़ी गई है. सीट शेयरिंग के फाॅर्मूले से नाराज आरजेडी ने महागठबंधन से दूर रहने का फैसला किया है. जीएमएम सुप्रीमो शीबू सोरेन ने सीट शेयरिंग का ऐलान किया.

कांग्रेस सात, जेएमएम-चार, जेवीएम-दो और आरजेडी एक सीट पर चुनाव लड़ेगी. कांग्रेस रांची, लोहरदगा, चतरा, हजारीबाग, कोडरमा, चाईबासा और खुटी सीट से, वहीं जेएमएम जमशेदपुर, गिरिडीह, राजमहल और दुमका सीट से और जेवीएम-पी गोड्डा और कोडरमा सीट से चुनाव लड़ेगी. पलामू सीट आरजेडी के लिए छोड़ी गई है. लेकिन विधानसभा चुनाव में विपक्षी दल जेएमएम नेता हेमंत सोरेन के नेतृत्व में चुनाव लड़ेंगे। पार्टी ज्यादातर विधानसभा सीटों पर लड़ेगी.

सूत्रों के मुताबिक, आरजेडी इस सीट शेयरिंग से सहमत नहीं है और दो सीटों (पलामू और चतरा) की मांग कर रही है. संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में चारों पार्टी के नेताओं ने राज्य की 14 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया. लेफ्ट पार्टियों ने गठबंधन से पहले ही किनारा किया हुआ है. सीपीआई, सीपीआई (एमएल) और सीपीएम ने बिना किसी गठबंधन के चुनाव लड़ने का ऐलान किया था.

और पढ़ें: चुनावी मैदान में उतरेंगी शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी, राजनाथ सिंह के खिलाफ लड़ सकती हैं चुनाव

एनडीए ने बीजेपी के खाते में 13 सीट जबकि एक एजेएसयू के खाते में डाली है. बीजेपी दस उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. बीजेपी ने लिस्ट में जयंत सिन्हा को उनकी वर्तमान सीट झारखंड के हजारीबाग से उम्मीदवार बनाया है. निशिकांत दुबे झारखंड के गोड्डा से चुनाव लड़ेंगे. लोकसभा की 543 सीटों के लिए मतदान 11 अप्रैल, 18, 23, 29 अप्रैल और छह, 12, 19 मई को होंगे और मतगणना 23 मई को की जाएगी.

First Published : 24 Mar 2019, 06:18:08 PM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.