logo-image

लालू का बिहारवासियों के नाम पत्र : 'इस चुनाव में सबकुछ दांव पर है'

देश के चर्चित चारा घोटाले के कई मामलों में सजा काट रहे जेल में बंद राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद की जमानत याचिका सर्वोच्च न्यायालय द्वारा खारिज किए जाने के बाद लालू ने बुधवार को बिहार के लोगों को एक पत्र लिखकर कहा है कि इस चुनाव में सबकुछ दांव पर है

Updated on: 10 Apr 2019, 08:23 PM

नई दिल्ली:

देश के चर्चित चारा घोटाले के कई मामलों में सजा काट रहे जेल में बंद राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद की जमानत याचिका सर्वोच्च न्यायालय द्वारा खारिज किए जाने के बाद लालू ने बुधवार को बिहार के लोगों को एक पत्र लिखकर कहा है कि इस चुनाव में सबकुछ दांव पर है. उन्होंने अफसोस जताते हुए कहा, "44 वषों में पहला चुनाव है, जिसमें आपके बीच नहीं हूं. चुनावी उत्सव में आप सबों के दर्शन नहीं होने का अफसोस है."

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के कुछ घंटे पूर्व लालू ने पत्र लिखकर लोगों से लोकतंत्र और संविधान बचाने की अपील की है. उन्होंने कहा है, 'चुनावी उत्सव में आप सबों के दर्शन नहीं होने का अफसोस है. आपकी कमी खल रही है, इसलिए जेल से ही आप सबों के नाम पत्र लिखा है. आशा है आप इसे पढ़िएगा एवं लोकतंत्र और संविधान को बचाइएगा.'

लालू ने पत्र में लिखा है, "इस वक्त जब बिहार एक नई गाथा लिखने जा रहा है, लोकतंत्र का उत्सव चल रहा है. यहां रांची के अस्पताल में अकेले में बैठकर सोच रहा हूं कि क्या विध्वंसकारी शक्तियां मुझे इस तरह कैद कराके बिहार में फिर किसी षड्यंत्र की पठकथा लिखने में सफल हो पाएंगी? मेरे रहते मेरे बिहारवासियों के साथ मैं फिर से धोखा नहीं होने दूंगा. मैं कैद में हूं, मेरे विचार नहीं."

उन्होंने कहा है, "अपने विचारों को आपसे साझा कर रहा हूं, क्योंकि एक-दूसरे से विचारों को साझा करके ही हम इन बांटने वाली ताकतों से लड़ सकते हैं."

उन्होंने आगे लिखा, "इस बार चुनाव में सबकुछ दांव पर है. इस बार का चुनाव पहले जैसा नहीं है. देश, समाज, लालू यानी आपका बराबरी से सिर उठाकर चलने का जज्बा देने वाला और आपका हक, आपकी इज्जत और गरिमा सब दांव पर है. लड़ाई आर-पार की है. मेरे गले में सरकार और चालबाजों का फंदा फंसा हुआ है. उम्र के साथ शरीर साथ नहीं दे रहा पर आन और आबरू की लड़ाई में लालू की ललकार हमेशा रहेगी."

लालू ने लोगों से जागते रहने की अपील की है. लालू ने पत्र में नाराज लोगों को भी मनाने की कोशिश करते हुए लिखा है, "गठबंधन में कई दल हैं. इसलिए सीट बंटवारे में सबका ध्यान रखना पड़ा है. हमारे कई नेता और कार्यकर्ता जिन्हें टिकट नहीं मिला, उन सबसे अपील करते हैं कि सब मिलकर सबकुछ भुलाकर दलित बहुजन समाज का आरक्षण और संविधान बचा लीजिए."

लालू ने यह पत्र अपने ट्विटर हैंडल से भी पोस्ट किया है. उल्लेखनीय है कि विपक्षी दलों के महागठबंधन में शामिल राजद बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से 19 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.