logo-image

आईटीबीपी के जवानों ने अरुणाचल प्रदेश में डाला इस लोकसभा चुनाव का पहला वोट

एक अनुमान के मुताबिक इस बार सैन्य और अर्ध सैन्य बलों के 30 लाख से अधिक जवान सर्विस वोटर सुविधा के तहत मतदान करेंगे

Updated on: 06 Apr 2019, 06:22 PM

लोहितपुर.:

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के जवानों ने सर्विस वोटर बतौर आसन्न लोकसभा चुनाव का पहला वोट डाला. पहले चरण की सर्विस वोटिंग की शुरुआत अरुणाचल प्रदेश के लोहितपुर में शुक्रवार को हुई. आईटीबीपी के एनिमल ट्रेनिंग स्कूल (एटीएस) में बनाए गए मतदान केंद्र में एटीएस के डीआईजी सुधाकर नटराजन ने पहला वोट डाला.

यहां एटीएस के तीस जवानों के अलावा आईटीबीपी की राज्य भर में तैनात अन्य ईकाईयों के जवानों ने भी पोस्टल बैलेट के जरिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. सुरक्षा बलों के पांच हजार जवानों ने वोट डाले. इनमें से एक हजार जवान आईटीबीपी के थे.

सर्विस वोटिंग के लिए उत्तराखंड, गुजरात, बेंगलुरू, बिहार, राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और अन्य कई जगहों पर सुरक्षा बलों ने भेजे गए पोस्टल बैलेट से मतदान किया. इस साल निर्वाचन आयोग ने सुरक्षा बलों का अधिक से अधिक मतदान सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाए हैं. सोशल, प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और अन्य संचार माध्यमों पर जागरूकता अभियान चलाया गया है. उम्मीद जताई जा रही है कि इस लोकसभा चुनाव में सुरक्षा बलों के मतदान में इजाफा होगा.

एक अनुमान के मुताबिक इस बार सैन्य और अर्ध सैन्य बलों के 30 लाख से अधिक जवान सर्विस वोटर सुविधा के तहत मतदान करेंगे. इन जवानों को पोस्टल बैलेट या प्रॉक्सी वोटर के तहत वोट डालने की सुविधा है. गौरतलब है कि आम लोग 11 अप्रैल से सात चरणों में 19 मई तक अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. मतगणना 23 मई को होगी.