logo-image
लोकसभा चुनाव

चौथा चरण उत्‍तर प्रदेश: क्‍या नए चेहरे लगाएंगे बीजेपी की नैया पार

लोकसभा चुनाव चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के चौथे चरण में 29 अप्रैल को उत्तर प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे.

Updated on: 26 Apr 2019, 08:46 PM

नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के चौथे चरण में 29 अप्रैल को उत्तर प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे. चौथे चरण के नौ राज्यों में सबसे ज्यादा अहम है उत्तर प्रदेश. इस चरण में राज्‍य की शाहजहांपुर, कनौज, कानपुर, अकबरपुर, खेड़ी, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, जालौन, झांसी और हमीरपुर सीट पर वोट डाले जाएंगे. इनमें से 12 सीटें बीजेपी के कब्जे में हैं जबकि खीरी लोकसभा सीट पर सपा के सांसद हैं. पांच सीटें अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित हैं. ये पांचों सीटें बीजेपी के पास हैं. बीजेपी ने इन पांच में से चार सांसदों के टिकट काटकर नए चेहरों और दूसरे दलों से आए नेताओं पर भरोसा दिलाया है.

यह भी पढ़ेंः 5 साल में इतनी बढ़ गई पीएम नरेंद्र मोदी की संपत्‍ति, मोदी के पास कोई वाहन नहीं

बता दें चौथे चरण में 9 राज्यों की 71 सीटों के लिए 943 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें से 928 उम्मीदवारों के एफिडेविट का ADR ने विश्‍लेषण किया है जिनमें 210 (23%) उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. 158 (17%) उम्मीदवारों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. 306 (33%) उम्मीदवार करोड़पति हैं. चौथे चरण में सबसे ज्यादा आपराधिक मामलों वाले 57% उम्मीदवार एसएचएस पार्टी में हैं. उसके बाद 44% बीजेपी और 32% कांग्रेस में हैं.

UP Board क्लास 10 और 12 के रिजल्ट सबसे पहले चेक करने के लिए यहां क्लिक करें- Click Here
https://www.newsnationtv.com/board-results/up-board-result-article-81962.html
Board Result 2019 के लिए यहां क्लिक करें- Click Here
https://www.newsnationtv.com/board-results

हरदोई का हाल

जहां तक बात उत्‍तर प्रदेश की है तो बीजेपी ने चार सांसदों के टिकट काटकर बाहरियों पर भरोसा जताया है. हरदोई लोकसभा सीट पर 2014 में बीजेपी के अंशुल वर्मा ने बसपा के शिव प्रसाद वर्मा को करीब 81 हजार मतों से हराया था. बीजेपी ने इस बार उनका टिकट काटकर सपा से आए जय प्रकाश रावत पर भरोसा जताया है. यहां सपा की उषा वर्मा और कांग्रेस के वीरेंद्र वर्मा उम्मीदवार हैं.

मिश्रिख का हाल

मिश्रिख लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद अंजू बाला को बीजेपी ने टिकट नहीं दिया है. यहां बीजेपी ने बसपा से आए अशोक रावत को उम्मीदवार बनाया है. बसपा ने नीलू सत्यार्थी और कांग्रेस ने मंजर राही को यहां चुनावी मैदान में उतारा है.

शाहजहांपुर का हाल

शाहजहांपुर सुरक्षित सीट पर भी बीजेपी ने सांसद कृष्णराज का टिकट काट दिया है. बीजेपी ने यहां अरुण सागर पर दांव लगाया है. बसपा ने अमर चंद्र जौहर और कांग्रेस ने ब्रह्मस्वरूप सागर को अपना प्रत्याशी बनाया है.

इटावा का हाल

इटावा सीट पर बीजेपी ने मौजूदा सांसद अशोक दोहरे का टिकट काटकर आगरा से सांसद राम शंकर कठेरिया को प्रत्याशी बनाया है. बीजेपी से टिकट कटने के बाद अशोक दोहरे कांग्रेस में शामिल हो गए और इस दफा वो कांग्रेस के टिकट पर मैदान में हैं. सपा से कमलेश कठेरिया यहां लड़ रहे हैं.

जालौन का हाल

चौथे चरण की पांच सुरक्षित सीटों में जालौन ही ऐसी सीट है, जहां बीजेपी ने मौजूदा सांसद पर भरोसा किया है. बीजेपी ने यहां से सांसद भानु प्रताप वर्मा को फिर से उम्मीदवार बनाया है. बसपा ने अजय सिंह पंकज और कांग्रेस ने ब्रजलाल खाबड़ी को जालौन से टिकट दिया है.