logo-image

चुनाव आयोग ने कांग्रेस के 9 में से 6 विज्ञापन वीडियो किए खारिज, जानें क्या है कारण

देशभर में लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) को लेकर आचार संहिता लागू है.

Updated on: 05 Apr 2019, 08:26 AM

नई दिल्ली:

देशभर में लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) को लेकर आचार संहिता लागू है. इसी के तहत चुनाव आयोग ने कांग्रेस के 9 में से 6 विज्ञापन रद कर दिए हैं. चुनाव आयोग की विशेषज्ञ कमेटी के अनुसार, कांग्रेस के ये वीडियो विज्ञापन आचार संहिता की भावना के खिलाफ थे. खारिज किए गए वीडियो विज्ञापन राफेल सौदे पर व्यंग्य से संबंधित थे. कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल अब आयोग से मुलाकात कर अपने फैसले पर पुनर्विचार करने का आग्रह करेगा.

यह भी पढ़ें ः Lok Sabha Election 2019 : गजियाबाद में आज प्रियंका गांधी करेंगी रोड शो, जानें रूट चार्ट

चुनाव आयोग के अफसरों के अनुसार, एक विज्ञापन वीडियो में शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्ति को व्यंग्य के दायरे में रखा गया तो दूसरे में इंजेक्शन सिरिंज में तिरंगा कलर में द्रव भरा है. ऐसे ही संवेदनशील आधार पर आयोग की टीम ने वीडियो विज्ञापन खारिज किए हैं. इसके साथ ही कांग्रेस ने अपने चुनाव प्रचार में भी राफेल डील के जरिए पीएम नरेंद्र मोदी पर हमला बोलने का प्लान बनाया है, लेकिन आयोग का कहना है कि राफेल का मामला अभी सुप्रीम कोर्ट में है, इसलिए इसे चुनाव प्रचार में इस्तेमाल करना उचित नहीं होगा.

यह भी पढ़ें ः Lok Sabha Election 2019 : आइए जानते हैं केंद्रीय संस्कृति मंत्री महेश शर्मा के संसदीय क्षेत्र गौतमबुद्ध नगर के बारे में

इसके अलावा ही चुनाव आयोग ने बायोपिक 'पीएम नरेंद्र मोदी' की रिलीज पर विपक्षी दलों की ओर से की गई शिकायत पर संज्ञान लेते हुए फिल्म निर्माताओं से जवाब मांगा था. इस मामले में फिल्म के चार निर्माताओं और भाजपा के महासचिव ने आयोग के समक्ष अपना जवाब भेज दिया है. अब आयोग इस पर फैसला करेगा. सूचना और प्रसारण मंत्रालय को नमो टीवी मामले में जवाब देने के लिए शुक्रवार तक जवाब देने का समय दिया गया था. मंत्रालय ने जवाब देने के लिए अतिरिक्त समय मांगा था, लेकिन आयोग ने और अधिक समय देने से इंकार कर दिया है.