logo-image

चुनावी हलचल LIVE: अमेठी में हारने के डर वायवाड भागे राहुल गांधी : पीयूष गोयल

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए कल वोटिंग होगी इसलिए 13 राज्य के 97 सीटों पर 48 घंटे पहले ही चुनाव प्रचार खत्म हो चुका है लेकिन उसके अलावा देश के दूसरे हिस्सों में आज भी चुनावी अभियान अपने चरम पर रहेगा

Updated on: 17 Apr 2019, 03:02 PM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए कल वोटिंग होगी इसलिए 13 राज्य के 97 सीटों पर 48 घंटे पहले ही चुनाव प्रचार खत्म हो चुका है लेकिन उसके अलावा देश के दूसरे हिस्सों में आज भी चुनावी अभियान अपने चरम पर रहेगा. बीजेपी कांग्रेस समेत क्षेत्रीय और राष्ट्रीय दल के हर बड़े नेता कल कहीं न कहीं जनसभा या फिर रोड शो करेंगे. इसी के तहत पीएम मोदी कल तीन रैलियां करेंगे.

गुजरात महाराष्ट्र में पीएम मोदी की तीन रैली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने गृह राज्य में चुनाव प्रचार के लिए उतरेंगे. गुजरात के सुरेंद्र नगर और आनंद में पीएम मोदी जनसभा को संबोधित करेंगे जबकि बीजेपी शासित महाराष्ट्र के मधा में भी एक चुनीव रैली करेंगे. सुरेंद्र नगर की रैली में पीएम मोदी के साथ विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और मंत्री स्मृति ईरानी भी मौजूद रहेंगी.

गुजरात में ही प्रियंका भी भरेंगी हुंकार

एक तरफ जहां पीएम मोदी अपने गृह राज्य में आज चुनावी रैली में जीत की हुंकार भरेंगे वहीं प्रियंका गांधी भी अंबाजी (गुजरात) में मोदी सरकार के खिलाफ गरजेंगी और कांग्रेस उम्मीदवार के लिए वोट मांगेंगी. बनासकांठा लोकसभा क्षेत्र के लिए प्रचार के बाद प्रियंका अंबाजी मंदिर में दर्शन करने भी जाएंगी.

केरल में राहुल गांधी की रैली

राहुल गांधी इस बार केरल के वायनाड से भी चुनाव लड़ रहे हैं. ऐसे में आज वो अपने लोकसभा क्षेत्र वायनाड में ही चुनावी रैली को संबोधित करेंगे और लोगों से कांगेस को वोट देने की अपील करेंगे.

ओडिशा के कटक में अमित शाह की रैली

वहीं बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ओडिशा के कटक में रोड शो कर बीजेपी उम्मीदवार के लिए वोट मांगेंगे. दूसरी तरफ दिल्ली में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच गठबंधन को लेकर आज अंतिम फैसला आ सकता है.

calenderIcon 15:12 (IST)
shareIcon

एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने आगे कहा, क्या पीएम नरेंद्र मोदी जानते होंगे कि परिवार को कैसे चलाया जाता है?, इसलिए वह दूसरों के घरों में झांकते हैं. मैं उनके खिलाफ और भी कुछ कह सकता हूं, लेकिन मेरा उनके जैसा निम्म स्तर नहीं है.



calenderIcon 15:08 (IST)
shareIcon

एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने कहा, मोदी जी कहते हैं कि पवार साहब एक अच्छे इंसान हैं, लेकिन पारिवारिक मुद्दे हैं. उनके भतीजे उनके हाथ से बाहर हैं.  मैं उनसे पूछना चाहता था कि मेरे घर के मुद्दों से उनका क्या लेना-देना है? मुझसे तो मेरी अपनी पत्नी, बेटी, दामाद, भतीजे हमेशा मिलने आते हैं, लेकिन उनके पास कोई नहीं है.



calenderIcon 15:02 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, राहुल गांधी को अमेठी में हार का डर है, इसलिए वह वायनाड भाग गए. राहुल ने भारत के लोगों का विश्वास खो दिया है. मुझे पूरा यकीन है कि केरल के लोग उसे हराएंगे, ताकि अगले चुनाव में उसे किसी और देश के निर्वाचन क्षेत्र की तलाश करनी पड़े.



calenderIcon 14:57 (IST)
shareIcon

राजस्थान के सीएम आशोक गहलोत ने कहा, क्योंकि गुजरात के चुनाव आ रहे थे, वो घबरा चुके थे कि हमारी सरकार गुजरात में नहीं बनने जा रही है. मेरा ऐसा मानना है कि रामनाथ गोविंद जी को जातीय समीकरण बैठाने के लिए इसलिए राष्ट्रपति बनाया गया और आडवाणी साहब छूट गए.



calenderIcon 14:52 (IST)
shareIcon

शिमोगा में आज चुनाव आयोग के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के हेलीकॉप्टर की तलाशी ली. इस दौरान कर्नाटन के सीएम चुनाव प्रचार को संबोधित करने के लिए शिमोगा पहुंचे थे. बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर देशभर में आचार संहिता लागू है. 

calenderIcon 14:50 (IST)
shareIcon

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ कल वाराणसी जाएंगे. यहां वह संकट मोचन काशी विश्वनाथ और काल भैरव मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे. साथ ही योगी डोम राजा के यहां भी जाएंगे. चुनाव आयोग के बैन के बाद तीसरे दिन भी सीएम योगी आदित्यनाथ मंदिर में पूजा करते नजर आएंगे. 

calenderIcon 13:30 (IST)
shareIcon

सीएम योगी आदित्यनाथ मणि राम दास छावनी पहुंचे. वहां उन्होंने छावनी के महंत नृत्य गोपाल दास से मुलाकात की. बता दें कि चुनाव आयोग ने सीएम योगी आदित्यनाथ के चुनाव प्रचार पर 72 घंटे के लिए रोक लगा दी है.

calenderIcon 13:23 (IST)
shareIcon

कांग्रेस उम्मीदवार आचार्य प्रमोद आज शाम 5 बजे लखनऊ पहुंचेंगे. वह प्रदेश कार्यालय में कांग्रेस कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगे. बता दें कि कांग्रेस ने लखनऊ से आचार्य प्रमोद को उम्मीदवार बनाया है. कल सुबह वह कलक्ट्रेट पहुंचकर अपना नामांकन करेंगे.

calenderIcon 13:13 (IST)
shareIcon

कानपुर के कन्नौज में डिंपल यादव ने कहा, इस क्षेत्र का विकास समाजवादियों का लक्ष्य रहा है, यहां की सड़कें, किसानों का हित हो, पेंशन योजना जैसी ऐतिहासिक योजनाएं समाजवादी पार्टी की देन हैं. बीजेपी की सरकार ने यहां विकास रोकने का काम किया है. मैं नहीं चाहता कि हमारे नौजवान पकौड़ तले या चौकीदार बनें. ये सरकार हर जगह फेल साबित हुई है. प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ अपराध बढ़ रहे हैं. सपा जब केंद्र में आएगी तो विकास की गंगा बहेगी.

calenderIcon 13:11 (IST)
shareIcon

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मोहान रोड स्थित दृष्टिबाधित राजकीय विद्यालय में बच्चों से मुलाकात की. इस दौरान मुख्यमंत्री ने बच्चों से हाल-चाल पूछा, उनकी सांस्कृतिक प्रस्तुति देखी और उसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या के लिए रवाना हो गए.

calenderIcon 13:10 (IST)
shareIcon

मध्य प्रदेश के भोपाल में मीटिंग के बाद साध्वी प्रज्ञा ने बीजेपी का दामन थाम लिया हैं. वह भोपाल में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह को टक्कर दे सकती हैं. हालांकि, अभी तक बीजेपी की ओर से इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.

calenderIcon 12:10 (IST)
shareIcon

साध्वी प्रज्ञा मध्य प्रदेश के भोपाल में बीजेपी के दफ्तर पहुंचीं. यहां बीजेपी के सीनियर नेता शिवराज सिंह चौहान, रामलाल और प्रभात झा के साथ उनकी मीटिंग होगी. सूत्रों के अनुसार, साध्वी प्रज्ञा भोपाल से चुनाव लड़ सकती है. 



calenderIcon 12:01 (IST)
shareIcon

अली और बजरंगबली के बयान पर भले ही चुनाव आयोग ने योगी आदित्यनाथ पर 72 घंटों का प्रतिबंध लगाया हो, लेकिन उत्तराखंड के मंत्री अरविंद पांडे की माने तो देश और समाज दोनों हनुमान और श्रीराम पर ही टिका है. बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व को अच्छी तरह से मालूम है कि उत्तर प्रदेश में अगर सीटों का नुकसान होता है तो उसकी भरपाई बंगाल से की जा सकती है.

calenderIcon 11:59 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सतीश महाना ने न्यूज नेशन से बातचीत में कहा, चुनाव आयोग ने कहा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 72 घंटे तक चुनाव प्रचार नहीं कर सकती, लेकिन उनके पास यह निजता का अधिकार है कि वह मंदिर जाकर पूजा पाठ कर सकते हैं. यह निजी आस्था का विषय है और वैसे भी अच्छा व्यक्ति वह होता है जो हर समय का सदुपयोग कर सके.

calenderIcon 11:58 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के सोलापुर में लोगों को संबोधित किया. उन्होंने कहा, शरद पवार भी खिलाड़ी हैं. उन्होंने हवा का रुख समझकर मैदान छोड़ दिया है. साथ ही कहा, मोदी को गाली देते-देते कांग्रेस ने पिछड़े समाज को भी गोली दी.

calenderIcon 11:18 (IST)
shareIcon

कानपुर की कन्नौज सीट के रसूलाबाद में थोड़ी देर में सपा नेता अखिलेश यादव की रैली होगी. कन्नौज प्रत्याशी डिंपल यादव और बसपा महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा भी मौजूद रहेंगे. पत्नी डिम्पल यादव के प्रचार के लिए चुनावी जनसभा को अखिलेश यादव सम्बोधित करेंगे. रसूलाबाद में सुबह 11.30 बजे से महागठबंधन की रैली है.

calenderIcon 11:16 (IST)
shareIcon

बीजेपी के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने ट्वीट कर बताया कि वह चुनाव नहीं लड़ेंगे. उन्होंने कहा, मेरा बंगाल रहना कर्तव्य है. इसलिए मैंने चुनाव न लड़ने का निर्णय लिया है. पहले उनके इंदौर से चुनाव लड़ने की अटकलें लगाई जा रही थीं.

calenderIcon 11:14 (IST)
shareIcon

पूर्व सीएम शिवराजसिंह चौहान को बड़ी जिम्मेदारी मिली है. शिवराज के नेतृत्व में ही मध्य प्रदेश का चुनाव होगा. वह सभी 29 सीटों पर नेताओं की सभा और रैलियां तय करेंगे. राष्ट्रीय नेतृत्व ने शिवराज सिंह चौहान को यह जिम्मेदारी दी.

calenderIcon 11:12 (IST)
shareIcon

सपा अध्यक्ष और पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने कहा, ‘विकास’ पूछ रहा है कि प्रधान जी बहुत ‘उड़ान-उड़ान’ कर रहे थे तो फिर जेट एयरवेज को बचाने के लिए उसके हजारों कर्मचारियों की आवाज क्यों नहीं सुन रहे हैं?. लगता है ये प्रधान जी अपने कार्यकाल में सबसे ज्यादा लोगों का रोजगार छीनने का विश्व रिकार्ड बना कर ही हमेशा के लिए जाएंगे.

calenderIcon 11:11 (IST)
shareIcon

सीएम योगी आदित्यनाथ आज अयोध्या में हनुमानगढ़ी और रामलला के दर्शन करेंगे. वहीं दिगंबर अखाड़ा जाकर महंत सुरेश दास से मुलाकात करेंगे. दिगंबर अखाड़ा के महंत सुरेश दास ने न्यूज नेशन से बातचीत में कहा कि सीएम का ये दौरा धार्मिक है. सुरेश दास ने सीएम के चुनाव प्रचार पर रोक को लेकर कहा कि संत समाज इस फैसले का विरोध कर रहा है.

calenderIcon 11:10 (IST)
shareIcon

पूनम सिन्हा आज 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी. वह समाजवादी पार्टी की लखनऊ से उम्मीदवार हैं और कल  नामांकन करेंगी. बता दें कि बीजेपी की ओर से राजनाथ सिंह ने मंगलवार को ही नामांकन दाखिल कर दिया है.

calenderIcon 11:08 (IST)
shareIcon

आगरा में दूसरे चरण के मतदान के लिए अलग-अलग क्षेत्रों के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना होंगी. यहां कल मतदान होगा. लोकसभा चुनाव में पुलिस के साथ, सीपीएमएफ, सीआरपीएफ, एसएपी, पीएसी की 37 कंपनियां तैनात रहेंगी. 26,000 जवान तैनात रहेंगे, जिले को 16 सुपर जोनों में और 74 जोनों में बांटा गया, 1500 टीम भ्रमण पर रहेगी और सीमाओं पर चौकसी रहेगी.

calenderIcon 10:52 (IST)
shareIcon

केरल में वायनाड संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस अध्यक्ष और पार्टी के उम्मीदवार राहुल गांधी ने थिरुनेली मंदिर में पूजा-अर्चना की है. इसके बाद राहुल गांधी ने अनुष्ठान किया. बता दें कि राहुल गांधी इस बार अमेठी के साथ ही वायनाड से चुनाव लड़ रहे हैं.



calenderIcon 10:49 (IST)
shareIcon

तमिलनाडु में एआईएडीएमके सहयोगी और वेल्लोर के उम्मीदवार एसी शनमुगम ने वेल्लोर लोकसभा चुनाव रद्द करने के चुनाव आयोग के फैसले के खिलाफ आज मद्रास उच्च न्यायालय का रुख किया.



calenderIcon 10:40 (IST)
shareIcon

पश्चिम बंगाल के चाकदहा से टीएमसी विधायक रत्न घोषकर ने आगे कहा, इस बार यह और भी चुनौतीपूर्ण है, लेकिन डरने की कोई बात नहीं है. मैं प्रत्येक बूथ पर जाऊंगा और हम केंद्रीय बलों की परवाह नहीं करेंगे, यदि वे सक्रिय हैं तो मैं महिला मोर्चा सदस्यों से अनुरोध करूंगा कि वे झाड़ू उठाएं और उनका पीछा करें.



calenderIcon 10:40 (IST)
shareIcon

पश्चिम बंगाल के चाकदहा से टीएमसी विधायक रत्न घोषकर ने कहा, अगर आप युद्ध जीतना चाहते हैं तो उसमें कुछ उचित या अनुचित नहीं होता है. उसी तरह चुनाव जीतने के लिए कोई लोकतांत्रिक या अलोकतांत्रिक तरीका नहीं होता है. आप इसे किसी भी तरीके से जीत सकते हैं. मैंने 2016 के चुनावों में चुका हूं कि कैसे केंद्रीय बलों ने हमारे लड़कों को पीटा, वहां खूनखराबा हुआ था.



calenderIcon 10:57 (IST)
shareIcon

गोरखपुर से बीजेपी प्रत्याशी और भोजपुरी सुपरस्टार रविकिशन ने लखनऊ में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का आशीर्वाद लिया. रविकिशन ने कहा, मुख्यमंत्री ने मुझे आशीर्वाद और जीत का मंत्र दिया है. गोरखपुर में घर-घर जाऊंगा. मैं पूर्वांचल का हूं, आजमगढ़ में निरहुआ जीत रहे हैं, गोरखपुर में हम जीत रहे हैं. चुनाव में नेता बदजुबानी कर रहे हैं, महिलाओं के खिलाफ अपशब्द बोल रहे हैं. रविकिशन आज गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर में दर्शन करेंगे.