logo-image

कांग्रेस ने उम्मीदवारों की पांचवीं लिस्ट जारी की, प्रणब मुखर्जी के बेटे को बंगाल से टिकट

अभिजीत मुखर्जी को पश्चिम बंगाल के जंगीरपुर से टिकट दिया गया है जबकि अधिरंजन चौधरी को बेहरामपोर से कांग्रेस ने चुनावी मैदान में उतारा है

Updated on: 19 Mar 2019, 06:49 AM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए कांग्रेस ने 56 उम्मीदवारों की पांचवीं लिस्ट जारी कर दी है. पाचवीं लिस्ट में ज्यादतर दक्षिण भारतीय सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की गई है. अभिजीत मुखर्जी को पश्चिम बंगाल के जंगीरपुर से टिकट दिया गया है जबकि अधिरंजन चौधरी को बेहरामपोर से कांग्रेस ने चुनावी मैदान में उतारा है. इससे पहले जो चौथी लिस्ट जारी की गई थी उसमें चार राज्यों की 27 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए हैं. इनमें सात सीटें उत्तर प्रदेश की हैं. तिरुवनंतपुरम से एक बार पिर शशि थरूर को मैदान पर उतारा गया है तो वहीं कई दिग्गज नेताओं का नाम लिस्ट में नहीं है.

यहां देखिए कांग्रेस की पांचवीं लिस्ट

लोकसभा चुनाव 2019 का बिगुल फुंकने के बाद लगभग सभी राजनीतिक दल अपनी-अपनी गोटी सेट करने में लगे हैं. NDA के खिलाफ जहां महागठबंधन कहीं बनते-बनते बिगड़ रहा है तो वहीं उत्‍तर प्रदेश में कांग्रेस ने बड़ा दिल दिखाते हुए सपा-बसपा और आरएलडी के लिए 7 सीटें छोड़ने का ऐलान किया है. कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष एक संवाददाता सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए इसकी जानकारी दी.

इस लिस्ट में कांग्रेस ने पश्चिम यूपी की महत्वपूर्ण सीटों पर भी नाम तय कर दिए हैं, जहां पहले चरण में 11 अप्रैल को वोटिंग होगी. गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट से डॉ. अरविंद सिंह चौहान, मेरठ से डॉ. ओम प्रकाश शर्मा, बिजनौर से इंदिरा भाटी को टिकट दिया है. जबकि अलीगढ़ से चौधरी बिरेंद्र सिंह, घोसी सीट से बालकृष्ण चौहान और हमीरपुर से प्रीतम लोधी मैदान में हैं.

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के साथ कांग्रेस ने केरल के 12 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है, जिसमें पार्टी के वरिष्ठ नेता शशि थरूर का नाम भी शामिल है. उन्हें एक बार फिर तिरुवनंतपुरम से प्रत्याशी बनाया गया है. जबकि पार्टी के दूसरे वरिष्ठ नेता पीसी चाको को थिरुसर से उम्मीदवार नहीं बनाया गया है. चाको ने इस सीट से 2009 में चुनाव जीता था. फिलहाल, यहां से टीएन प्रतापन को टिकट दिया गया है. दूसरी तरफ पूर्व केंद्रीय मंत्री केवी थॉमस को एर्नाकुलम से टिकट नहीं मिला है. वो यहां 2014 में जीते थे.