logo-image

Vote For Pulwama & Air Strike: कांग्रेस और माकपा ने की पीएम नरेंद्र मोदी की शिकायत, चुनाव आयोग ने रिपोर्ट मांगी

कांग्रेस का कहना है कि नरेंद्र मोदी बीजेपी नेता होने के साथ-साथ देश के पीएम भी हैं और वे लगातार चुनाव आयोग के आदेश का उल्लंघन कर रहे हैं.

Updated on: 10 Apr 2019, 07:30 AM

नई दिल्‍ली:

पुलवामा, बालाकोट एयर स्‍ट्राइक, सर्जिकल स्‍ट्राइक को लेकर लातूर रैली में पीएम नरेंद्र मोदी के संबोधन को लेकर विपक्षी दलों ने चुनाव आयोग से शिकायत की है. कांग्रेस और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) ने प्रधानमंत्री मोदी पर आचार संहिता के उल्‍लंघन का आरोप लगाया है. शिकायत पर चुनाव आयोग ने पीएम मोदी के भाषण की रिपोर्ट तलब की है.

कांग्रेस का कहना है कि नरेंद्र मोदी बीजेपी नेता होने के साथ-साथ देश के पीएम भी हैं और वे लगातार चुनाव आयोग के आदेश का उल्लंघन कर रहे हैं. प्रधानमंत्री को संविधान का संरक्षक माना जाता है. ऐसे में चुनाव आयोग को प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ उचित कार्रवाई करनी चाहिए.

दूसरी ओर, भाकपा (मार्क्सवादी) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शिकायत करते हुए कहा है कि वे चुनाव प्रचार के दौरान लगातार वायुसेना, भारतीय सुरक्षाबलों के शौर्य को भुना रहे हैं. माकपा पोलित ब्यूरो के सदस्य नीलोत्पल बसु ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर यह शिकायत की है.

शिकायत के बाद चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लातूर की रैली में दिए गए संबोधन की रिपोर्ट तलब की है. पीएम नरेंद्र मोदी ने लातूर की रैली में कहा था- ''पहली बार मतदान करने अपना वोट उन्हें समर्पित करें जिन्होंने बालाकोट हवाई हमले को अंजाम दिया. आपका पहला वोट बालाकोट में एयर स्ट्राइक करने वाले वीर जवानों को समर्पित हो सकता है क्या? पुलवामा में शहीद वीरों को समर्पित हो सकता है क्या? देश के गरीबों, किसानों, मजदूरों, महिलाओं के विकास को समर्पित हो सकता है क्या?" चुनाव आयोग के सूत्रों ने मंगलवार को कहा कि महाराष्ट्र के मुख्य चुनाव अधिकारी से जल्द रिपोर्ट सौंपने को कहा गया है.

दरअसल चुनाव आयोग ने स्पष्ट रूप से कहा है कि पार्टियों, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि उनके प्रचारकों, उम्मीदवारों को चुनाव प्रचार के दौरान रक्षा बलों की गतिविधियों को शामिल करने से परहेज करें.