logo-image

कांगेस ने दी राजद (RJD) को हिदायत कहा, बिहार में सम्मानजनक तरीके से करे सीटों का बंटवारा

इस बीच कांग्रेस ने राष्ट्रीय जनता दल (राजद) को सम्मानजनक तरीके से सीट बंटवारा करने को कहा है.

Updated on: 12 Mar 2019, 06:01 PM

नई दिल्ली:

बिहार में विपक्षी दलों के महागठबंधन में अभी तक सीट बंटवारे को लेकर स्थिति साफ नहीं हुई है. इस बीच कांग्रेस ने राष्ट्रीय जनता दल (राजद) को सम्मानजनक तरीके से सीट बंटवारा करने को कहा है. दूसरी तरफ राजद ने कहा कि कांग्रेस को जल्द से जल्द सीट बंटवारे को लेकर अपनी स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सदानंद सिंह ने कहा कि कांग्रेस के साथ सम्मानजनक समझौता होना चाहिए. उन्होंने कहा, "अगर ऐसा नहीं हुआ तो हमारा नेतृत्व सक्षम है. राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस आगे बढ़ रही है. जिस तरह उत्तर प्रदेश में फैसला लिया गया, दूसरे राज्यों में भी फैसला लिया जाएगा. बिहार में कांग्रेस अगली कतार में खड़े होकर लड़ेगी."

वहीं, राजद के वरिष्ठ नेता और उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी ने यहां पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा, "बिहार में राजद का सबसे बड़ा जनाधार है और राजद चुनाव में उतरने के लिए किसी का मोहताज नहीं है."

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2019: कांग्रेस बिहार में सीट बंटवारे को लेकर स्थिति स्पष्ट करें : राष्ट्रीय जनता दल

उन्होंने पूछा, "कांग्रेस को राजग (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) से लड़ना है या उन दलों से लड़ना है कि जो राजग के खिलाफ लड़ रहे हैं."

तिवारी ने कहा कि दिल्ली में भी आम आदमी पार्टी (आप) सीट बंटवारे को लेकर समझौता करने के लिए कोशिश करती रही, लेकिन कांग्रेस ने अकेले चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी. उत्तर प्रदेश में भी कांग्रेस ने कई सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं. उन्होंने ने कहा कि बिहार में ऐसी स्थिति न हो, इसके लिए कांग्रेस को जल्द निर्णय लेना चाहिए. कांग्रेस राष्ट्रीय पार्टी है, उसकी जवाबदेही सबसे ज्यादा है और उसे सभी दलों को साथ लेकर चलना चाहिए.

सूत्रों के मुताबिक, महागठबंधन के नेताओं की एक बैठक बुधवार को दिल्ली में बुलाई गई है. सभी घटक दलों के नेताओं को वहां बुलाया गया है. इस बैठक में महागठबंधन में सीट बंटवारे और उम्मीदवारों को लेकर अंतिम चर्चा होगी. बिहार के महागठबंधन में राजद, कांग्रेस, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी और विकासशील इंसान पार्टी शामिल हैं.