logo-image

हैक ना हो इसलिए अपनाएं ये ट्रिक, नहीं तो लीक हो सकता है डाटा

अगर आप चाहते हैं कि आपका वॉट्सऐप सिक्योर रहे और कोई उसे हैक ना कर सके तो आपको उसकी सेटिंग में कुछ खास बदलाव करने की जरूरत है.

Updated on: 15 Feb 2020, 07:16 AM

NEW DELHI:

वॉट्सऐप (whatsapp) की सिक्योरिटी में खामी होने का नुकसान 1.6 अरब यूजर्स को उठाना पड़ सकता है, जिसमें एक आप भी हो सके हैं. अगर आप चाहते हैं कि आपका वॉट्सऐप सिक्योर रहे और कोई उसे हैक ना कर सके तो आपको उसकी सेटिंग में कुछ खास बदलाव करने की जरूरत है.

यह भी पढ़ें- स्मार्टफोन बेचने से पहले कर लें ये काम, नहीं तो पड़ेगा महंगा

हैक होने से ऐसे बचाएं whatsapp

सबसे पहले आप अपने फोन का वॉट्सऐप ओपन करें. इसके बाद सेटिंग्स पर क्लिक करे. फिर अकाउंट पर क्लिक करें. इसके बाद टू-स्टेप वैरिफिकेशन (Two-step Verification) का विकल्प नजर आएगा. इस पर क्लिक करके इसे एनेबल (Enable) कर सकते हैं. इससे आप 6 अंकों का एक पिन (PIN) क्रियेट कर सकते हैं. इसका फायदा यह होगा कि किसी भी नए फोन में वॉट्सऐप की सेटिंग करते हुए इस पिन की जरूरत होगी. यह पिन उस वैरिफिकेशन कोड और SMS से अलग होगा जो वॉट्सऐप सेटअप के दौरान आता है.

टू-स्टेप वेरिफिकेशन कोड के जरिए पिन क्रियेट करने के बाद आपके पास ईमेल एड्रेस लिंक करने का ऑप्शन होगा. अगर आप कभी अपना पिन भूल जाते हैं तो वॉट्सअप आपके मेल पर वेरिफिकेशन लिंक भेज सकता है.