News Nation Logo

चारों तरफ कर्व्‍ड डिस्‍प्‍ले और नहीं होगा एक भी पोर्ट, ऐसा स्‍मार्टफोन लांच करने जा रही Xiaomi 

चीन की स्‍मार्टफोन कंपनी Xiaomi हमेशा कुछ नया करने की कोशिश में रहती है. हाल ही में खबर आई थी कि Xiaomi ने वायरलेस चार्जिंग तकनीक डेवलप कर ली है. अब खबर आ रही है कि इस कंपनी ने एक नए तरीके के स्‍मार्टफोन का कान्‍सेप्‍ट पेश किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 08 Feb 2021, 03:51:22 PM
xiaomi Curved Smartphone

अब चारों ओर कर्व्‍ड डिस्‍प्‍ले वाला स्‍मार्टफोन लाने वाली है Xiaomi (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

चीन की स्‍मार्टफोन कंपनी Xiaomi हमेशा कुछ नया करने की कोशिश में रहती है. हाल ही में खबर आई थी कि Xiaomi ने वायरलेस चार्जिंग तकनीक (Wireless Charging Technology) डेवलप कर ली है. अब खबर आ रही है कि इस कंपनी ने एक नए तरीके के स्‍मार्टफोन का कान्‍सेप्‍ट पेश किया है. इस स्‍मार्टफोन में क्वाड कर्व्ड वॉटरफॉल डिस्प्ले (Quad-Curved Waterfall Display) होगा. इस स्मार्टफोन में केवल साइडों में ही नहीं, बल्‍कि चारों आरे कर्व्ड डिस्प्ले डिजाइन (Curved Display Design) दिया गया है. इसी कारण फोन चारों किनारों से वॉटरफॉल जैसा दिखता है. कंपनी का कहना है कि इस 'रिवॉल्‍यूाश्‍नरी हाइपर क्वाड-कर्व्ड 88 डिग्री सर्फेस' को बनाना आसान नहीं था. 800 डिग्री सेल्सियस टेम्‍प्रेचर पर हॉट-बेंडिंग ग्लास (Hot Bending Glass) का इस्तेमाल कर यह डिजाइन तैयार किया गया है. जानकारों का कहना है कि चारों किनारों पर डिस्प्ले होने का मतलब है कि यह पोर्ट-फ्री डिवाइस (Port Free Device) है. यह न केवल वायरलेस चार्जिंग (Wireless Charging) के साथ आएगा, बल्कि हाल में लॉन्च की गई Mi Air Charge technology को भी सपोर्ट करेगा. इस तकनीक से स्‍मार्टफोन को एक तय दूरी से चार्ज किया जा सकता है.

Xiaomi के इस कान्‍सेप्‍ट स्‍मार्टफोन (Concept Smartphone) में अंडर-डिस्प्ले कैमरा (Under Display Camera) होगा, जिससे डिस्प्ले में कोई नॉच नहीं होगा. कंपनी ने अभी इस तकनीक का किसी भी कॉमर्शियल स्मार्टफोन (Commercial Smartphone) में इस्‍तेमाल नहीं किया है. स्‍मार्टफोन में ई-सिम, प्रेशर सेंसिटिव टच सेंसर और बिल्ट-इन स्पीकर्स दिए गए हैं. साथ ही यह संकेत भी मिल रहे हैं कि कंपनी का लक्ष्य टाइप-सी चार्जिंग (Type C Charging) से छुटकारा पाकर पूरी तरह पोर्टलेस डिवाइस (Portless Device) बनाना है.

इस कान्‍सेप्‍ट स्‍मार्टफोन में पीछे की तरफ रियर कैमरा सेटअप (Rear Camera Setup) और एलईडी फ्लैश के अलावा Xiaomi की ब्रैडिंग भी दी जा सकती है. हालांकि Xiaomi ने इस कान्‍सेप्‍ट स्‍मार्टफोन बनाने में काफी मेहनत की है, लेकिन एक डर यह भी है कि कहीं यह स्‍मार्टफोन कंपनी के Mi Mix Alpha की तरह केवल कान्‍सेप्‍ट डिवाइस बनकर न रह जाए. हालांकि Xiaomi की ओर से कहा गया है कि यह डिवाइस वास्तव में मौजूद है और कंपनी के कर्मचारियों ने इसका इस्‍तेमाल भी किया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 Feb 2021, 10:45:51 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो