logo-image

Xiaomi या Samsung, आखिर भारत में कौन स्‍मार्टफोन कंपनी है नंबर वन

भारत के स्मार्टफोन मार्केट पर अरसे से चाइनीज ब्रैंड्स का कब्जा है लेकिन दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग चाइनीज कंपनियों को कड़ी टक्‍कर दे रही है.

Updated on: 07 Nov 2020, 02:48 PM

नई दिल्ली:

भारत के स्मार्टफोन मार्केट पर अरसे से चाइनीज ब्रैंड्स का कब्जा है लेकिन दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग चाइनीज कंपनियों को कड़ी टक्‍कर दे रही है. स्मार्टफोन मार्केट पर नजर रखने वाले एजेंसियों की रिपोर्ट को देखकर भारतीय स्‍मार्टफोन मार्केट पर किस कंपनी का दबदबा है, इसे लेकर कन्‍फ्यूजन पैदा हो गया है. ITC और Canalys की रिपोर्ट में Xiaomi टॉप पर है तो Counterpoint और CMR का डेटा सैमसंग को नंबर 1 बता रहा है. इन एजेंसियों ने जुलाई से सितंबर 2020 यानी इस साल की तीसरी तिमाही के बीच हुई बिक्री को आधार बनाते हुए रिपोर्ट तैयार की है. हालांकि इन चारों एजेंसियों ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि इस तिमाही में रिकॉर्ड शिपमेंट हुआ है.

IDC की रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि Xiaomi लगातार तीन साल से टॉप पर है और इसने 1.35 करोड़ स्मार्टफोन्स 2020 की तीसरी तिमाही में बेचे हैं. यानी Xiaomi की ग्रोथ पिछले साल के मुकाबले 7% अधिक रही और उसने सैमसंग को पछाड़ दिया है. Canalys ने भी Xiaomi को ही टॉप ब्रैंड बताया था. वहीं, Counterpoint और CMR का दावा है कि Samsung ने तीसरी तिमाही में Xiaomi को पीछे छोड़कर नंबर वन स्‍थान पर कब्‍जा कर लिया है.

IDC के मुताबिक, शाओमी का मार्केट शेयर 25 प्रतिशत रहा और सैमसंग ने 22.3 प्रतिशत मार्केट शेयर पर कब्जा किया. वहीं  काउंटरपॉइंट के अनुसार, सैमसंग का मार्केट शेयर 24 प्रतिशत और शाओमी का 23 प्रतिशत रहा. CMR की रिपोर्ट कहती है कि सैमसंग ने 23% और शाओमी ने 22% मार्केट शेयर कब्‍जा लिया. वहीं, Canalys की रिपोर्ट के अनुसार, 26% मार्केट शेयर के साथ Xiaomi टॉप पर है और सैमसंग का मार्केट शेयर 20.40 प्रतिशत है.