News Nation Logo
Banner

Windows के लिए जल्द लॉन्च होगा Xbox गेम स्ट्रीमिंग ऐप

द वर्ज में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस नए ऐप से विंडोज यूजर्स एक्स-बॉक्स सीरीज वाले एस/आर कंसोल और एक्स-क्लाउड से गेम स्ट्रीम कर सकेंगे. यह ऐप पहली बार विंडोज पीसी में एक्स-क्लाउड स्ट्रीमिंग भी लाएगा.

IANS | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 01 Mar 2021, 11:51:06 AM
Windows के लिए जल्द लॉन्च होगा Xbox गेम स्ट्रीमिंग ऐप

Windows के लिए जल्द लॉन्च होगा Xbox गेम स्ट्रीमिंग ऐप (Photo Credit: IANS)

highlights

  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज पीसी के लिए अपने एक्स-बॉक्स गेम स्ट्रीमिंग ऐप को एक अंतिम रूप देने में जुटा
  • नए ऐप से विंडोज यूजर्स एक्स-बॉक्स सीरीज वाले एस/आर कंसोल और एक्स-क्लाउड से गेम स्ट्रीम कर सकेंगे

नई दिल्ली :

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft Corporation) आधुनिक तकनीकों के साथ कदमताल मिलाते हुए नित्य नए प्रयोगों के लिए जाना जाता है. इसकी कड़ी में वह कथित तौर पर विंडोज पीसी (पर्सनल कम्प्यूटर्स) के लिए अपने एक्स-बॉक्स गेम स्ट्रीमिंग ऐप को एक अंतिम रूप देने में जुटा है. इस ऐप में कंपनी की एक्स-क्लाउड सेवा से स्ट्रीमिंग गेम तक पहुंच शामिल है. फिलहाल इस नए 'एक्सबॉक्स' ऐप से विंडोज पीसी पर गेम स्ट्रीम नहीं किया जा सकता है क्योंकि यह मौजूदा एक्स-बॉक्स कंसोल कंपेनियन ऐप को सपोर्ट नहीं करता है. द वर्ज में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस नए ऐप से विंडोज यूजर्स एक्स-बॉक्स सीरीज वाले एस/आर कंसोल और एक्स-क्लाउड से गेम स्ट्रीम कर सकेंगे. यह ऐप पहली बार विंडोज पीसी में एक्स-क्लाउड स्ट्रीमिंग भी लाएगा.

यह भी पढ़ें: ओप्पो एनको एक्स ईयरबड्स 10 हजार रुपये में देगा प्रीमियम अनुभव

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज पीसी पर अनुभव को बेहतर बनाने के लिए 720पी की बजाय एक्स-क्लाउड के लिए 1080पी स्ट्रीम्स को तैयार कर रहा है. माइक्रोसॉफ्ट अगले महीने "व्हाट्स न्यू फॉर गेमिंग" शीर्षक से एक कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बना रहा है. इसमें कंपनी वेब और आईओएस के लिए एक्स-क्लाउड योजनाओं से संबंधित घोषणाएं भी कर सकती है. गौरतलब है कि हाल ही में माइक्रासॉफ्ट ने वेब एवं पीसी पर ब्राउजर के माध्यम से आईओएस एवं आईपैडओएस के लिए अपनी गेम स्ट्रीमिंग सेवा - एक्स-क्लाउड का परीक्षण शुरू किया था. एप्पल के प्रतिबंध के कारण कंपनी ऐप स्टोर पर अपनी एक्स-क्लाउड सेवा जारी करने में असमर्थ रही है. यही वजह है कि कंपनी ने घोषणा की कि वह आईओएस पर सफारी के माध्यम से गेम स्ट्रीमिंग सेवा जारी करेगी.

यह भी पढ़ें:  साल 2021 का ISRO का पहला मिशन, PSLV-C51 के जरिए 19 उपग्रह लॉन्च

दुनियाभर में सोनी प्लेस्टेशन की सेवा में आई रूकावट

दुनिया भर में सोनी प्लेस्टेशन नेटवर्क के यूजर्स को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इसके चलते पीएस4 और पीएस5 सहित कई अन्य गेमों के प्लेयर्स को भी बेहद परेशानी हो रही है. सोनी के पीएसएन स्टेटस पेज ने शनिवार को सूचना दी कि "पीएस विटा, पीएस3, पीएस4 और पीएस5 जैसे प्लेटफॉर्म पर गेम, ऐप या नेटवर्क फीचर्स को लॉन्च करने में आपको परेशानी हो सकती है. इसमें आगे कहा गया, "हम जितनी जल्दी हो सके इसे सुलझाने का प्रयास कर रहे हैं. आपके धर्य के लिए आपको शुक्रिया. इंगैजेट ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि इस आउटेज का प्रभाव कॉल ऑफ ड्यूटी : वॉरजोन ऑर माइनक्राफ्ट जैसे कुछ गेमों पर पड़ा है, जबकि फोर्टनाइट जैसे गेम इसकी चपेट में आने से बचे रहे हैं.

First Published : 01 Mar 2021, 09:53:14 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.