logo-image

5 करोड़ लोग आज नहीं चलाएंगे अपने गैजेट्स, जानें पूरा मामला

गैजेट फ्री ऑवर (Gadget Free Hour) के तहत एक घंटे के लिए लोग किसी भी गैजेट का हाथ नहीं लगाएंगे. पेरेंट सर्कल ने लोगों से अपील की है कि वे शाम 7:30 बजे से 8:30 बजे तक अपने इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से दूर रहकर बच्चों व परिवार के साथ समय बिताएं.  

Updated on: 20 Nov 2021, 11:05 AM

नई दिल्ली:

पूरी दुनिया में आज विश्व बाल दिवस (world's children day) मनाया जा रहा है. इस मौके पर एक अभियान भी चलाया जाता है. Gadget Free Hour के नाम से चलने वाले इस अभियान में एक घंटे के लिए अभिभावक इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से दूर रहते हैं. इसका उद्देश्य उनका बच्चों के साथ अधिक समय बिताने और बच्चों पर ध्यान देने के लेकर है. इस अभियान को आयोजित करने वाली संस्था पेरेंट सर्कल का कहना है कि शनिवार को विश्व बाल दिवस के मौके पर पांच करोड़ से ज्यादा लोगों के इस अभियान से जुड़ने की उम्मीद है.  

इस अभियान को आयोजित करने वाली संस्था पेरेंट सर्कल का कहना है कि उनके अभियान में 5 करोड़ से भी अधिक पेरेंट्स शामिल होंगे. सभी शाम 7:30 बजे से 8:30 बजे तक एक घंटे के लिए अपने-अपने इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को बंद रखेंगे और इस विशेष दिन को बच्चों और परिवार के साथ मनाएंगे. संस्था का कहना है कि लोगों का स्क्रीन टाइम लगातार बढ़ता जा रहा है. लोग अपने परिवार और बच्चों के बजाए गैजेट्स पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं. इससे की बार रिश्तों में तनाव की स्थिति भी सामने आती है. संस्था का कहना है कि मोबाइल और लैपटॉप पर लोगों का समय कोरोना महामारी के बाद से और बढ़ गया है.  

2019 से जारी है अभियान 
इस अभियान की शुरुआत 2019 में हुई थी. अभियान की शुरुआत में 41,635 स्कूलों से 10 लाख से अधिक लोगों को इसमें जोड़ा गया. इस बार इसमें काफी संख्या में लोगों को जोड़ने की कोशिश की गई है. अभियान का दायदा लगातार बढ़ाया जा रहा है.