News Nation Logo

BREAKING

Banner

खत्‍म हो रही WhatsApp की बादशाहत, दुनिया भर में जनवरी में ताबड़तोड़ डाउनलोड किया गया यह ऐप

इंस्‍टैंट मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम के लिए नया साल 2021 बहुत शानदार रहा. जनवरी में टेलीग्राम दुनिया भर में सबसे अधिक बार डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बन गया है. टेलीग्राम ने टिकटॉक, फेसबुक और Whatsapp को भी पीछे छोड़ दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 08 Feb 2021, 02:43:20 PM
whatsapp Feature

दुनिया भर में जनवरी में ताबड़तोड़ डाउनलोड किया गया यह ऐप (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

इंस्‍टैंट मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम के लिए नया साल 2021 बहुत शानदार रहा. जनवरी में टेलीग्राम दुनिया भर में सबसे अधिक बार डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बन गया है. टेलीग्राम ने टिकटॉक, फेसबुक और Whatsapp को भी पीछे छोड़ दिया है. दुनिया भर में जनवरी में 63 मिलियन यानी कि 6.3 करोड़ से अधिक लोगों ने टेलीग्राम ऐप को इंस्टॉल किया है. 63 मिलियन में 24 प्रतिशत भारतीय शामिल हैं. इस तरह यह सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला नॉन-गेमिंग ऐप बन गया है. जानकार बता रहे हैं कि Whatsapp की नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर हुए विवाद से टेलीग्राम को काफी लाभ हुआ है. डेटा एनालिटिक्स फर्म सेंसर टावर (Sensor Tower) के लेटेस्‍ट डेटा के मुताबिक, पिछले साल जनवरी 2020 के मुकाबले इस साल 2021 में टेलीग्राम को 3.8 गुना ज्यादा करीब 6.2 करोड़ बार इंस्टॉल किया गया. खास बात यह है कि टेलीग्राम को सबसे अधिक इंस्‍टॉल करने वालों में भारतीय सर्वाधिक हैं. भारतीयों के बाद इंडोनेशिया के 10 प्रतिशत यूजर्स ने टेलीग्राम को इंस्‍टॉल किया. 

टेलीग्राम के बाद सबसे अधिक इंस्‍टॉल किए गए ऐप के रूप में टिकटॉक उभरकर सामने आया. भारत में बैन होने और अमेरिका-पाकिस्तान में कंट्रोवर्सी के बाद भी दुनियाभर में दूसरे सबसे ज्यादा डाउनलोड किए गए ऐप के रूप में टिकटॉक ने जगह बनाई. सेंसर टावर की रिपोर्ट कहती है कि टिकटॉक 6.2 करोड़ डाउनलोड्स के साथ दूसरी सबसे ज्यादा इंस्टॉल की गई ऐप बनी. चीन और अमेरिका में इसे सबसे अधिक इंस्टॉल किया गया है. तीसरे नंबर पर सिग्‍नल, चौथे पर फेसबुक और पांचवे पर Whatsapp रहा. 

लिस्‍ट में छठे नंबर पर इंस्टाग्राम, सातवें पर Zoom, आठवें पर MX TakaTak, नौवें पर स्नैपचैट और दसवें पर फेसबुक मैसेंजर ने जगह बनाई है. टेलीग्राम को सबसे ज्यादा डाउनलोड्स गूगल प्ले स्टोर के माध्‍यम से किया गया, वहीं एप्पल एप स्टोर पर टिकटॉक को सबसे अधिक डाउनलोड किया गया है.

बता दें कि नई प्राइवेसी पॉलिसी के चलते यूजर्स व्‍हाट्सएप से खासे नाराज हैं और इसी कारण यूजर दूसरे ऐप की ओर मूव करने लगे हैं. इसी का फायदा उठाते हुए सिग्नल (Signal) और टेलीग्राम (telegram) जैसी कंपनियों ने कई नए फीचर लांच कर दिए हैं, ताकि WhatsApp से नाराज ग्राहक उनकी ओर आकर्षित हो सकें. 

First Published : 08 Feb 2021, 01:13:58 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.