logo-image

इन स्मार्टफोन पर आज से हमेशा के लिए बंद हो जाएगा WhatsApp, देखें लिस्ट

व्हाट्सएप एफएक्यू सेक्शन (WhatsApp FAQ Section) की जानकारी के अनुसार WhatsApp 1 नवंबर 2021 से एंड्रॉयड 4.0.4 और उससे पुराने वर्जन, आईओएस 10 या उससे पुराने वर्जन और KaiOS 2.5.0 या उससे भी पुराने वर्जन पर चलने वाले फोन को सपोर्ट करना बंद कर देगा.

Updated on: 01 Nov 2021, 09:27 AM

highlights

  • WhatsApp एंड्रॉयड 4.0.4, उससे पुराने वर्जन, आईओएस 10 या उससे पुराने वर्जन को सपोर्ट नहीं करेगा
  • KaiOS 2.5.0 या उससे भी पुराने वर्जन पर चलने वाले स्मार्टफोन को सपोर्ट करना बंद कर देगा

नई दिल्ली:

व्हाट्सएप (WhatsApp) कुछ पुराने आईफोन (iPhone) और एंड्रॉयड स्मार्टफोन (Android Smartphone) के लिए आज यानी 1 नवंबर 2021 से काम करना बंद कर देगा. इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने बताया है कि 1 नवंबर 2021 से कई पुराने मॉडल के स्मार्टफोन्स पर WhatsApp काम नहीं करेगा. व्हाट्सएप एफएक्यू सेक्शन (WhatsApp FAQ Section) की जानकारी के अनुसार WhatsApp 1 नवंबर 2021 से एंड्रॉयड 4.0.4 और उससे पुराने वर्जन, आईओएस 10 या उससे पुराने वर्जन और KaiOS 2.5.0 या उससे भी पुराने वर्जन पर चलने वाले फोन (Phone) को सपोर्ट करना बंद कर देगा.

यह भी पढ़ें: आईफोन 13 प्रो मैक्स से इस दिवाली बन जाएं आदर्श फोटोग्राफर

इन एंड्रॉएड फोन में नहीं चलेगा WhatsApp
व्हाट्सएप द्वारा जारी एंड्रॉएड फोन की सूची में सैमसंग, एलजी, जेडटीई, हुआवे, सोनी, अल्काटेल और अन्य ब्रांड के स्मार्टफोन शामिल हैं. ये सभी फोन व्हाट्सएप से सपोर्ट प्राप्त नहीं कर पाएंगे और ऐप के साथ काम करने में अक्षम होंगे. यह जांचने के लिए कि आईफोन किस ओएस पर चल रहा है, यूजर्स सेटिंग्स मेनू पर जा सकते हैं, फिर जनरल और इंफोर्मेशन विकल्प पर जा सकते हैं और फिर सॉफ्टवेयर पर जाया जा सकता है, जहां वे आईफोन के ओएस को जान सकेंगे. वहीं एंड्रॉएड यूजर्स सेटिंग में जाकर अबाउट फोन के विकल्प को चुनते हुए यह देख सकते हैं कि उनका स्मार्टफोन किस एंड्रॉएड वर्जन पर चल रहा है. 

एक नई सुविधा शुरू करने के बाद, जिसने यूजर्स को सात दिनों के बाद गायब (मैसेज नहीं दिखना) होने वाले संदेश भेजने की अनुमति दी है, फेसबुक के स्वामित्व वाला व्हाट्सएप अब एक समान अपडेट पर काम कर रहा है, जिसमें संदेश 90 दिनों के बाद गायब हो जाएंगे. इससे पहले, लोकप्रिय मैसेजिंग एप्लिकेशन ने कहा था कि यह उन संदेशों को देखने पर काम कर रहा है जो केवल एक बार देखे जाने के बाद हमेशा के लिए गायब हो जाएंगे.