News Nation Logo

WhatsApp ने कहा, यूजर्स ऐक्सेप्ट कर लें नई पॉलिसी, 15 मई है डेडलाइन

व्हाट्सअप ने सफाई दी कि नई पॉलिसी व्हाट्सअप बिजनेस पर लागू होती है. इससे बिजनेस अकाउंट से चैट करने वाले यूजर्स के डेटा को यूज किया जाएगा. ऐसा करके वो बेहतर तरीके मॉनिटाइज और सर्विस दे सकेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 08 Mar 2021, 10:50:16 PM
whatsapp update privacy policy deadline 15th may

WhatsApp ने कहा, यूजर्स ऐक्सेप्ट कर लें नई पॉलिसी, 15 मई है डेडलाइन (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

व्हाट्सअप (WhatsApp) की नई पॉलिसी को लेकर पिछले कुछ वक्त से चर्चा चल रही है. कंपनी ने इसे ऐक्सेप्ट करने का डेट बढ़ा दी थी. नई पॉलिसी को लेकर यूजर्स में एक संदेश गया कि WhatsApp उनके प्राइवेट चैट को फेसबुक के साथ शेयर करेगा. जिसके बाद यूजर्स का गुस्सा WhatsApp पर फूट पड़ा था. वो व्हाट्सअप WhatsApp छोड़ दूसरे प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट होने लगे थे. कंपनी को इस पॉलिसी को लेकर कई बार सफाई देनी पड़ी थी. अब कंपनी फिर से अपनी नई पॉलिसी को ऐक्सेप्ट करने  के लिए यूजर्स को नॉटिफिकेशन दे रहा है. अब एक बार फिर से इस पॉलिसी को ऐक्सेप्ट करने के लिए 15 मई तक का टाइम दिया गया है. पिछली बार व्हाट्सअप की पॉलिसी पर विवाद होने पर इसे ऐक्सेप्ट करने की डेट 8 मार्च से बढ़ा कर 15 मई तक कर दिया गया था. नॉटिफिकेशन में कंपनी ने कहा है कि व्हाट्सअप के यूज को जारी रखने के लिए टर्म और प्राइवेसी पॉलिसी को 15 मई तक ऐक्सेप्ट कर लें. 

यह भी पढ़ें : आरोपी को दुष्कर्म पीड़िता से शादी का सुझाव कभी नहीं दिया: CJI

बिजनेस अकाउंट से चैट करने वाले यूजर्स के डेटा को यूज किया जाएगा
व्हाट्सअप ने सफाई दी कि नई पॉलिसी व्हाट्सअप बिजनेस पर लागू होती है. इससे बिजनेस अकाउंट से चैट करने वाले यूजर्स के डेटा को यूज किया जाएगा. ऐसा करके वो बेहतर तरीके मॉनिटाइज और सर्विस दे सकेंगे. व्हाट्सअप एंड टू एंड एन्क्रिप्शन की वजह से पर्सनल चैट को नहीं पढ़ पाएगा. यूजर्स देख पाएंगें कि वो पर्सनल अकाउंट से चैट कर पा रहे है या बिजनेस अकाउंट से. इसके लिए चैट को लेबल किया जाएगा. भारत में सुप्रीम कोर्ट ने भी कंपनी से इस मुद्दे पर जवाब मांगा है. 

यह भी पढ़ें : दिल्ली विधानसभा में आर्थिक सर्वेक्षण पेश, जानें क्या हैं अहम बातें

यूजर्स व्हाट्सअप छोड़ सिग्नल और टेलीग्राम पर शिफ्ट होने लगे थे
व्हाट्सअप अपनी नई पॉलिसी को लेकर काफी विवादों में रहा है. इसका असर इसके यूजर्स बेस पर भी पड़ा है. यूजर्स व्हाट्सअप छोड़ सिग्नल और टेलीग्राम पर शिफ्ट होने लगे थे. इस विवाद की वजह से टेलीग्राम की लोकप्रियता में काफी इजाफा देखने को मिला. जनवरी में ये ऐप सेक्शन में सबसे ज्यादा प्ले स्टोर पर डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बन गया था. इससे पहले ये दसवें स्थान पर था. कंपनी की नई पॉलिसी नहीं ऐक्सेप्ट करने पर यूजर्स व्हाट्सअप पर किसी को मैसेज सेंड नहीं कर पाएंगें. कुछ दिनों के बाद उनके अकाउंट को भी बंद कर दिया जाएगा. जिससे उनके पुराने चैट डिलीट हो जाएंगें. लगभग तीन महीने अकाउंट इनैक्टिव रहने पर कंपनी अकाउंट बंद कर देती है. अगर आप वॉट्सऐप में मैसेज सेंड नहीं कर पाएंगे तो 15 मई से तीन महीने के बाद अकाउंट कंपनी डिलीट कर देगी.

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 Mar 2021, 09:48:14 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.