logo-image

WhatsApp ट्रिक्‍स : कौन-कौन है ऑनलाइन, बिना ऐप खोले पता करें

WhatsApp को लेकर ऐसे कई ट्रिक हैं, जिनके बारे में अधिकांश यूजर्स को पता नहीं है. साथ ही ऐसे कई ट्रिक हैं, जिनका यूजर धड़ल्‍ले से यूज करते हैं.

Updated on: 03 Dec 2020, 11:40 PM

नई दिल्ली:

WhatsApp को लेकर ऐसे कई ट्रिक हैं, जिनके बारे में अधिकांश यूजर्स को पता नहीं है. साथ ही ऐसे कई ट्रिक हैं, जिनका यूजर धड़ल्‍ले से यूज करते हैं. आज हम आपको WhatsApp से जुड़ी एक ट्रिक बताएंगे, जिसके जरिए आप आप खुद ऑनलाइन आए बिना जान लेंगे कि आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में कौन-कौन यूजर एक्टिव हैं. यानी आप ऐप भी ओपन नहीं करेंगे और आपको पता भी चल जाएगा कि आपके जानने वाले कौन-कौन से लोग एक्‍टिव हैं या ऑनलाइन हैं.

सबसे पहले तो आप गूगल से GBWhatsApp सर्च करें और जो भी रिजल्‍ट आए, उनमें से पहले लिंक पर क्‍लिक करके आप इस फाइल की एपीके फाइल डाउनलोड करें. एपीके फाइल के जरिए GBWhatsApp को अपने स्‍मार्टफोन में इंस्टॉल कर लें. हालांकि इस बात का ख्‍याल रखें कि यह एक थर्ड पार्टी ऐप है और अपने रिस्‍क पर ही आपको इस फाइल को डाउनलोड करना होगा. Whatsapp अपनी तरफ से इसके लिए किसी तरह जिम्‍मेदार नहीं होगा.

GBWhatsApp इंस्‍टॉल करने के बाद Setting>>Main/Chat screen>>Contact Online Toast को टैप करें. इसके बाद आप उस कॉन्टैक्ट को चुनें, जिसका आप ऑनलाइन स्टेटस जानना चाहते हैं. इतना करने के बाद आपके द्वारा टैप किया गया कॉन्टैक्ट जब भी ऑनलाइन होगा तो आपको इस बात की खबर मिल जाएगी. 

WhatsApp की बात करें तो हाल ही में कंपनी ने iOS यूजर के लिए खास फीचर लांच किया है. इस फीचर में आप अलग-अलग चैट विंडोज में अलग-अलग बैकग्राउंड लगा सकते हैं. अब यूजर हर चैट के लिए अलग वॉलपेपर के अलावा डार्क मोड में अलग वॉलपेपर भी लगा सकते हैं. वॉलपेपर की ओपेसिटी को भी एडिट किया जा सकेगा.