logo-image

फिंगरप्रिंट के साथ WhatsApp यूजर्स के लिए लाया खास फीचर, ग्रुप में Privately कर सकेंगे रिप्लाई

विश्व में सबसे मशहूर और ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला वाट्सएप इस साल नए एक्साइटिंग फीचर्स की सौगात लाया है.

Updated on: 11 Jan 2019, 09:21 PM

नई दिल्ली:

विश्व में सबसे मशहूर और ज्यादा इस्तेमा किया जाने वाला वॉट्सऐप इस साल नए एक्साइटिंग फीचर्स की सौगात लाया है. हाल ही में रोल आउट हुए इस नए फीचर का 2.19.10.21 अपडेट वर्जन नंबर है. कुछ दिन पहले iOS के लिए वॉट्सऐप का अपडेट आया जिसमें 3D टच प्रीव्यू ऑप्शन है. इस अपडेट के बाद यूजर किसी ग्रुप में प्राइवेटली रिप्लाई कर सकेंगे. इस तरह आपका रिप्लाई सीधा ग्रुप में नहीं जाएगा बल्कि सीधा सेन्डर को डिलीवर होगा.

एक और नए फीचर में वीडियो या फोटो को एडिट करते वक़्त इसमें स्टीकर्स भी ऐड कर सकते है. अपने मेसेजिंग ऐप को और बेहतर बनाने के लिए वॉट्सऐप कई बदलाव ला रहा है. WABetainfo के मुताबिक, यूजर्स को जल्द ही WhatsApp फिंगरप्रिंट ऑथेन्टकैशन ऑप्शन मिलने वाला है. इस फीचर में आपकी चैट को कोई और दूसरा नहीं पढ़ पाएगा.

WhatsApp यूजर्स को हर बार ऐप खोलते समय अपने फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल करना होगा. फिलहाल, WhatsApp का नया फीचर डिवेलपमेंट के अल्फा स्टेज में है. आप ऑडियो फाइल भेजने से पहले इसे प्रिव्यू भी कर पाएंगे. WhatsApp की सबसे खास बात है कि यह अपने ऐप में सुधार करने के लिए लगातार प्रयास करता है. पिछले साल की तरह इस साल भी नए फीचर्स के लॉन्च होने का सिलसिला जारी रहेगा. 

और पढ़ें: 2019 में 50 लाख 5जी स्मार्टफोन की होगी बिक्री : रिपोर्ट

WhatsApp Gold के झांसे से सावधान

कई यूजर्स ने WhatsApp गोल्ड से जुड़े मैसेज की शिकायतों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर किया. Martneilli नाम के वीडियो की चेतावनी मिलने से इसकी शुरुआत हुई.  सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हुए मैसेज में दावा किया गया है कि आपके मोबाइल में कल यह वीडियो आएगा और फोन हैक कर लेगा. इसके साथ ही मैसेज में लिखा है, अगर आप किसी WhatsApp इस्तेमाल करने वाले को जानते है तो ये मसाज जरूर भेजें. असल में यह WhatsApp गोल्ड वायरस है. WhatsApp गोल्ड मैसेज बिना किसी सोर्स के फॉर्वर्ड किया जा रहा है. ध्यान रखें WhatsApp पूरी तरह फ्री, किसी भी वर्जन के लिए कोई भुगतान नहीं करना होता. WhatsApp Gold फ़र्ज़ी स्पेशल वर्जन देकर यूजर्स को लुभाता है. अगर आपके पास वर्जन अपडेट या फीचर्स से जुड़ा कोई मैसेज आये तो बिलकुल क्लिक न करें.