News Nation Logo
Banner

व्हाट्सएप ग्रुप चैट लिंक फिर से गूगल सर्च पर देखे गए

Google ने फिर से निजी Whatsapp Group Chat के इनवाइट लिंक इंडेक्स किए हैं, जिसका अर्थ है कि कोई भी व्यक्ति सिंपल सा सर्च करने के साथ विभिन्न निजी चैट ग्रुप में शामिल हो सकता है.

IANS | Updated on: 10 Jan 2021, 08:56:02 PM
WhatsApp

व्हाट्सएप ग्रुप चैट लिंक फिर से गूगल सर्च पर देखे गए (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

Google ने फिर से निजी Whatsapp Group Chat के इनवाइट लिंक इंडेक्स किए हैं, जिसका अर्थ है कि कोई भी व्यक्ति सिंपल सा सर्च करने के साथ विभिन्न निजी चैट ग्रुप में शामिल हो सकता है. व्हाट्सएप ग्रुप चैट इनवाइट ग्रुप को इंडेक्स करके वेब पर कई प्राइवेट ग्रुप उपलब्ध करा रहा है, क्योंकि उनके लिंक को गूगल पर सर्च करके किसी के द्वारा भी एक्सेस किया जा सकता है. स्वतंत्र साइबर सुरक्षा रिसर्चर राजशेखर राजाहरिया ने आईएएनएस के साथ स्क्रीनशॉट साझा किया, जिसमें गूगल पर व्हाट्सएप ग्रुप चैट इनवाइट का इंडेक्स दिखाया गया.

हाल ही में, व्हाट्सएप को एक बड़े सुरक्षा संकट का सामना करना पड़ा, जब 4,000 से अधिक लिंक लोगों को निजी ग्रुप में शामिल होने के लिए आमंत्रित कर रहे थे, इन्हें गूगल पर इंडेक्स किया गया था. जो एक बड़े पैमाने पर डेटा उल्लंघन और किसी को भी इन ग्रुप्स में शामिल होने में सक्षम दिखाता है.

व्हाट्सएप के प्रवक्ता एलिसन बोनी ने कहा, सर्चेबल पब्लिक चैनलों में साझा की गई सभी सामग्री की तरह, इंटरनेट पर सार्वजनिक रूप से पोस्ट किए गए इनवाइट लिंक को अन्य व्हाट्सएप यूजर्स द्वारा पाया जा सकता है.

बोनी ने द वर्ज को पहले बताया, यूजर्स जो लिंक निजी तौर पर लोगों के साथ साझा करना चाहते हैं वे जानते हैं और मानते हैं कि उन लिंक को सार्वजनिक रूप से सुलभ वेबसाइट पर पोस्ट नहीं किया जाना चाहिए.

इस बीच, व्हाट्सएप अपनी गोपनीयता नीति में बदलाव कर रहा है और अगर आप एप को 8 फरवरी के बाद इस्तेमाल को जारी रखने की योजना है तो आपको इसकी नीति से सहमत होना होगा और स्वीकार करना होगा.

First Published : 10 Jan 2021, 08:56:02 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.