News Nation Logo
Banner

फर्जी नोटिफिकेशंस से मिलेगी छुट्टी, नए फीचर के लिए जल्‍द अपडेट करें WhatsApp

Whatsapp ने नया फीचर लांच किया है, जिसके माध्‍यम से आप ग्रुप या चैट्स के नोटिफिकेशंस को हमेशा के लिए म्‍यूट कर सकते हैं. एंड्रॉयड (Android) और iOS दोनों के लिए यह अपडेट आया है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 23 Oct 2020, 04:04:59 PM
whatsapp  1

ग्रुप या चैट को म्‍यूट करना है तो जल्‍द अपडेट करें Whatsapp (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

Whatsapp ने नया फीचर लांच किया है, जिसके माध्‍यम से आप ग्रुप या चैट्स के नोटिफिकेशंस को हमेशा के लिए म्‍यूट कर सकते हैं. एंड्रॉयड (Android) और iOS दोनों के लिए यह अपडेट आया है. अगर आप इस फीचर का इस्‍तेमाल करना चाहते हैं तो अपना व्‍हाट्सएप जल्‍द से जल्‍द अपडेट कर लें. आम तौर पर यूजर कई तरह के ग्रुप्‍स से जुड़े होते हैं. चाहे वो फैमिली ग्रुप (Family Group) हो या बिजनेस ग्रुप (Business Group) या फिर यार-दोस्‍तों के चकल्‍लस वाले ग्रुप. कई बार इन ग्रुप्‍स के मैसेज आपके काम के नहीं होते. अब ऐसे ग्रुप को हमेशा के लिए म्‍यूट किया जा सकता है और उसमें आने वाले मैसेज आपको अब परेशान नहीं कर सकेंगे. 

टि्वटर पर Whatsapp की ओर से 'Always Mute' ऑप्शन के बारे में जानकारी दी गई. अगर आप किसी Whatsapp ग्रुप की Mute Notifications सेटिंग्स में जाएंगे तो 1 Week और 8 hours के साथ एक और ऑप्‍शन 'Always' दिखेगा. अब तक Always के बदले 1 Year का ऑप्शन होता था. यानी आप किसी ग्रुप को एक साल के लिए म्‍यूट कर सकते थे, जिसे अब हमेशा के लिए कर दिया गया है. 

Whatsapp की ओर से इस अपडेट को एंड्रॉयड और iOS दोनों के लिए रोलआउट कर दिया गया है. अगर आपको Always का ऑप्शन Mute Notifications सेटिंग्स में नहीं दिख रहा तो अपने Whatsapp ऐप को तत्‍काल अपडेट कर लें, ताकि आप इस सुविधा का लाभ उठा सकें. 

Whatsapp अपडेट का लाभ उठाने के लिए नीचे दिए गए स्‍टेप्‍स को फॉलो करें : 

  • उस ग्रुप या चैट पर टैप करें, जिसे आप हमेशा के लिए म्यूट करना चाहते हैं.
  • फिर चैट विंडो में टॉप राइट में दिख रहे तीन डॉट्स पर टैप करें और सेटिंग्स मेन्यू ओपन करें.
  • Mute Notifications ऑप्शन पर टैप करें.
  • 8 hours, 1 week और Always का ऑप्शन दिखेगा.
  • इनमें से अपनी सुविधानुसार किसी ऑप्‍शन पर टैप कर चैट को म्यूट कर सकते हैं. इसके बाद उस ग्रुप या चैट का नोटिफिकेशन आपको नहीं दिखेगा.
  • आप अपनी सुविधानुसार ऐप ओपन कर मैसेज पढ़ सकते हैं और चैट को Unmute भी कर सकते हैं.

First Published : 23 Oct 2020, 04:04:59 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो