logo-image

Privacy Policy के बाद नए विवाद में घिरा WhatsApp, Google Search पर यूज़र्स के फोन नंबर लीक

प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर घिरे विवाद से WhatsApp उबर भी नहीं पाया था कि कंपनी अब एक नए विवाद में घिरती नजर आ रही है. बताया जा रहा है कि Whatsapp अब सर्च प्‍लेटफॉर्म पर प्राइवेट नंबर्स की इंडेक्सिंग कर रहा है.

Updated on: 17 Jan 2021, 05:15 PM

नई दिल्ली:

प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर घिरे विवाद से WhatsApp उबर भी नहीं पाया था कि कंपनी अब एक नए विवाद में घिरती नजर आ रही है. बताया जा रहा है कि Whatsapp अब सर्च प्‍लेटफॉर्म पर प्राइवेट नंबर्स की इंडेक्सिंग कर रहा है. Whatsapp Web URL के रिजल्‍ट के रूप में यूज़र्स के नंबर गूगल पर ओपेन सर्च में मौजूद हैं. अगर आप Whatsapp को अपनी PC वेब ब्राउज़र पर यूज कर रहे हैं तो आपका कॉन्टैक्ट गूगल सर्च में आ सकता है. इससे यूज़र्स साइबर अटैक जैसे जोखिम में फंस सकते हैं. 

News 18 की खबर के अनुसार, Whatsapp गूगल के लिंक को इंडेक्स न करने वाले इंस्ट्रक्शन के लिए ऑटोमेटेड इंस्ट्रक्शन फाइल यूज कर रहा है. कुछ यूज़र्स की शिकायत है कि उन्हें अनजान लॉगइन OTP मिले हैं. इसका मतलब यह हुआ कि उनकी Whatsapp Account को एक्‍सेस करने की कोशिश कर रहे हैं. 

इससे पहले गूगल पर WhatsApp ग्रुप के मैसेज लीक हो गए थे. ऐसे में तो गूगल पर आपके WhatsApp group को सर्च करके कोई भी आपकी चैट को एक्‍सेस कर सकता थाऔर आपके निजी ग्रुप को ज्‍वाइन भी कर सकता था. आपके चैट को पढ़ सकता था और आपके निजी ग्रुप को जॉइन भी कर सकता था. इस पर WhatsApp की सफाई भी आई थी. 

WhatsApp की ओर से हा गया है कि वह यूज़र्स और ग्रुप इनवाइट्स की गूगल इंडेक्सिंग रोकने के लिए एहतियातन कदम उठा रहा है. बताया जा रहा है कि WhatsApp ने गूगल से ऐसी चैट को सार्वजनिक नहीं करने को कहा है और यूज़र्स को पब्‍लिकली ग्रुप चैट लिंक शेयर न करने की अपील की है.