News Nation Logo

गर्लफ्रेंड के डिलीट वॉट्सऐप मैसेज पढ़ पाएंगे आप, जान सकेंगे सारे राज

अगर आप गलती से वॉट्सऐप चैट को डिलीट कर दिए हैं, तो घबराने की जरुरत नहीं है. क्योंकि आप डिलीट चैट को रिकवर कर सकते हैं. लेकिन आपको करना होगा ये काम.

News Nation Bureau | Edited By : Satyam Dubey | Updated on: 25 Nov 2021, 05:34:57 PM
Deleted Whatsapp Chats

Deleted Whatsapp Chats (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

वॉट्सऐप का यूज दुनिया भर में सबसे ज्यादा होता है. वाट्सऐप से आप चैट भी कर सकते हैं. कॉलिंग भी कर सकते हैं. इतना ही नहीं आप विडियो कॉलिंग भी कर सकते हैं. आपको बता दें कि इस वक्त वाट्सऐप सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है. कभी-कभी आप चैट डिलीट करते-करते इंपॉर्टेंट चैट भी डिलीट कर देते हैं, तो घबराने की जरुरत नहीं है. अब आप वाट्सऐप चैट को भी रिकवर कर सकते हैं. वाट्सऐप को रिकवर करने का एक समाधान है. 

यह भी पढ़ें: Spotify ने Netflix साउंडट्रैक, पॉडकास्ट के लिए पेश किया हब

आपको बता दें कि अगर आपसे गलती से वॉट्सऐप चैट डिलीट हो गया है, तो आप डिलीट चैट को गूगल ड्राइव या डिवाइस बैकअप की मदद से रिकवर कर सकते हैं. लेकिन आपको चैट को रिकवर करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा. प्रोसेस के ठीक से काम करने के लिए आपके पास अपने वॉट्सऐप अकाउंट का बैकअप ऑप्शन होना चाहिए.

वॉट्सऐप अपने यूजर्स को दिन में एक बार या हफ्ते में एक बार या फिर एक महीने में एक बार बैकअप चैट करने देता है. अगर आपको चैट बैकअप करना है तो हर रोज ही वॉट्सऐप चैट/मैसेज का बैकअप लेना ठीक है. डिलीट की गई चैट को रिकवर करने के लिए आपको सिर्फ फीचर को इनेबल करना होगा और बैकअप ऑप्शन का चयन करना होगा जो भी आपके लिए ठीक है.

यह भी पढ़ें: Xiaomi स्मार्टफोन्स को लेकर उठाने जा रहा है यह बड़ा कदम

चैट को रिकवर करने के लिए करना होगा ये... 

सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन पर अपने गूगल अकाउंट से लॉगइन करना होगा. इसके बाद 10 डिजिट के मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करते हुए अपने वॉट्सऐप अकाउंट में दोबारा लॉगइन करना है. इसके बाद जब आप लॉगइन करेंगे तो  तो वॉट्सऐप आपकी चैट हिस्ट्री को गूगल ड्राइव से रिकवर करने के लिए एक प्रॉम्ट दिखाएगी. फिर आपको पुरानी चैट का बैकअप करने के लिए रिस्टोर ऑप्शन और नेक्स्ट पर क्लिक करना पड़ेगा.

लेकिन ध्यान रहे चैट का सपोर्ट करने से पहले आपको अपने स्मार्टफोन को एक वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट करना है. अगर आपकी चैट हिस्ट्री गूगल ड्राइव में सेव नहीं है तो वॉट्सऐप लोकल स्टोरेज से मैसेज का बैकअप लेने का ऑप्शन भी देता है. लेकिन खास बात यह है कि यह ऑप्शन नए स्मार्टफोन पर काम नहीं करता है.

First Published : 25 Nov 2021, 05:34:57 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.