News Nation Logo

व्हाट्सएप ने 17.5 लाख खराब खातों पर लगाया प्रतिबंध

अक्टूबर में मंच ने भारत में 20 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया था. भारत में व्हाट्सएप के 40 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 02 Jan 2022, 11:07:59 AM
Whatsapp

भारत में व्हाट्सएप के 40 करोड़ से ज्यादा यूजर्स. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • साओ पाउलो में एक नया फीचर पेश किया
  • आस-पास के व्यवसायों को खोजने में सक्षम

नई दिल्ली:

मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने कहा कि उसने आईटी नियम 2021 के अनुपालन में नवंबर में भारत में 1,759,000 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया. व्हाट्सएप को भी इसी महीने देश से 602 शिकायतें मिलीं और उनमें से 36 पर कार्रवाई की गई. व्हाट्सएप प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, 'आईटी नियम 2021 के अनुसार हमने नवंबर महीने के लिए अपनी छठी मासिक रिपोर्ट प्रकाशित की है. इस उपयोगकर्ता-सुरक्षा रिपोर्ट में उपयोगकर्ता की शिकायतों का विवरण और व्हाट्सएप द्वारा की गई संबंधित कार्रवाई के साथ-साथ व्हाट्सएप की स्वयं की निवारक कार्रवाइयां शामिल हैं.' इस बीच व्हाट्सएप ने साओ पाउलो में एक नया फीचर पेश किया है, जो लोगों को अपने आसपास व्यवसाय खोजने में मदद करता है. 

प्रवक्ता ने कहा, 'जैसा कि नवीनतम मासिक रिपोर्ट में दर्ज किया गया है, व्हाट्सएप ने नवंबर के महीने में 1.75 मिलियन से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया.' अक्टूबर में मंच ने भारत में 20 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया था. भारत में व्हाट्सएप के 40 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं.

इस बीच मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप कथित तौर पर एक नई सुविधा शुरू करने की योजना बना रहा है जो यूजर्स को आस-पास के व्यवसायों की खोज करने में सक्षम बनाता है. वाबेटाइंफो की एक रिपोर्ट के अनुसार व्हाट्सएप एक ऐसी कार्यक्षमता विकसित कर रहा है जो यूजर्स को नए इंटरफेस का उपयोग करके आस-पास के व्यवसायों को आसानी से फिल्टर करके खोजने देगा. यह सुविधा यूजर्स के लिए होटल, किराने का सामान, परिधान और कपड़ों की खोज करने में मददगार साबित होगी. यह फीचर साओ पाउलो में कुछ लोगों के लिए जारी किया गया है और यह आईओएस और एंड्रॉइड दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा.

First Published : 02 Jan 2022, 11:07:59 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.