logo-image

एक से अधिक डिवाइस पर व्हाट्सएप अकाउंट उपयोग हो सकेगा : रिपोर्ट

एक रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक के स्वामित्व वाला व्हाट्सएप एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है, जिसके माध्यम से उपयोगकर्ता एक से अधिक डिवाइस पर एक ही व्हाट्सएप अकाउंट का उपयोग कर सकेंगे.

Updated on: 31 Oct 2019, 03:30 AM

नई दिल्ली:

एक रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक के स्वामित्व वाला व्हाट्सएप एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है, जिसके माध्यम से उपयोगकर्ता एक से अधिक डिवाइस पर एक ही व्हाट्सएप अकाउंट का उपयोग कर सकेंगे. वेब ईटीए इंफो की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, जैसे कि पहले घोषणा की गई थी, व्हाट्सएप एक ऐसी सुविधा विकसित कर रहा है, जो लोगों को एक ही समय में विभिन्न उपकरणों पर उनके व्हाट्सएप अकाउंट का उपयोग करने की अनुमति देगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके लिए व्हाट्सएप एक नया तरीका विकसित कर रहा है.

नए फीचर से यूजर्स एक ही समय में अलग-अलग डिवाइस पर व्हाट्सएप का उपयोग कर पाएंगे. वर्तमान में व्हाट्सएप उपयोगकर्ता पंजीकृत डिवाइस पर केवल एक ही अकाउंट का उपयोग कर सकते हैं. अगर किसी अन्य डिवाइस में लॉग इन करने की कोशिश की जाती है तो पिछले डिवाइस पर खाता लॉग आउट करना होता है.

इसके अलावा व्हाट्सएप आईओएस उपयोगकर्ताओं के लिए एक नए बीटा अपडेट का परीक्षण कर रहा है, जो हाइड म्यूट स्टेटस अपडेट, स्प्लैश स्क्रीन और एप बैज सुधार जैसी सुविधाएं प्रदान करेगा. बता दें कि वाट्सऐप लगातार अपने यूजर को अच्छे ऑप्शन देने के लिए खुद को बेहतर बनाने में लगा रहता है. इसी कड़ी में अब वाट्सऐप एक नया फीचर लेकर आया है जिससे अब यूजर्स अपने फिंगर प्रिंट के जरिए भी वाट्सऐप लॉक कर सकेंगे. दरअसल इस फीचर के जरिए ऐप को फिंगरप्रिंट स्कैनर से लॉक किया जा सकता है.

आइफोन यूजर्स के लिए ये फीचर पहले की Touch ID के नाम से लॉन्च हो चुका है, और एन्ड्रॉयड यूजर्स के लिए ये फीजर फिल्हाल बीमा वर्जन में उपलब्ध होगा. ऐसे में फिलहाल वाट्सऐप बीचटा यूजर ही इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसको एक्टिवेट करने के लिए पहले एन्ड्रॉयड फोन यूजर्स को सेटिंग्स में जाना होगा फिर प्राइवेसी ऑपश्न में जाकर सूसे नीचे दिख रहे फिंगरप्रिंट लॉक ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. जैसे ही आप इसे क्लिक करेंगे आपके फोन में ये फीचर एक्टिवेट हो जाएगा. इससे पहले आपसे ये भी पूछा जाता है कि आपको अपने वाट्सऐप को कितनी देर में लॉक करना है. इसके लिए आपको तीन ऑप्शन दिए जाएंगे- एक मिनट, 30 मिनट या इमीडिएट या तुरंत.

आइओएस यूजर्स को इस फीचर को अपने फोन में एक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले ऐप के सेटिंग्स ऑप्शन में जाना होगा. इसके बाद प्राइवेसी ऑप्शन पर जाना होगा. यहां नीचे ऑन-ऑफ टॉगल के साथ स्क्रीन लॉक का ऑप्शन होगा. इस टॉगल को ऑन कर दें. आपका आईफोन टच आईडी सपॉर्ट करता है तो यह फीचर ऐक्टिवेट हो जाएगा.