News Nation Logo
Banner

भारत में वर्चुअल फोन नंबर सर्विस शुरू, अब आपको शेयर नहीं करना होगा अपना नंबर

आज कल चाहे खरीदारी हो या फिर ऑनलाइन सर्विस, हर जगह अपना फोन नंबर शेयर करना पड़ता है. फोन नंबर शेयर करने के कई खतरे भी होते हैं. खासतौर से महिलाओं के फोन नंबर शेयर करने से प्राइवेसी और तमाम अन्‍य चीजों का खतरा रहता है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 12 Oct 2020, 05:16:56 PM
WhatsApp Image 2020 10 12 at 17 34 28

भारत में वर्चुअल फोन नंबर सर्विस शुरू, शेयर नहीं करना होगा अपना नंबर (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

आज कल चाहे खरीदारी हो या फिर ऑनलाइन सर्विस, हर जगह अपना फोन नंबर शेयर करना पड़ता है. फोन नंबर शेयर करने के कई खतरे भी होते हैं. खासतौर से महिलाओं के फोन नंबर शेयर करने से प्राइवेसी और तमाम अन्‍य चीजों का खतरा रहता है. इसी बात को ध्‍यान में रखते हुए भारत में Doosra नाम से एक स्‍टार्टअप शुरू किया गया है. Doosra ऐप यूज कर आप अनचाहे कॉल्स और स्पैम से बच सकते हैं. Doosra ऐप आपके फोन नंबर के आधार पर वर्चुअल नंबर देता है, जिसको आप कहीं भी शेयर कर सकते हैं. यह वर्चुअल नंबर आपके मोबाइल फोन नंबर से अलग होगा. 

एंड्रॉयड और आईफ़ोन यूजर Doosra ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. Doosra नंबर पर जितनी भी कॉल आएंगी, वो Doosra ऐप में स्टोर होंगी. Doosra नंबर पर किए गए कॉल्स ऑटो ब्लॉक होते हैं, हालांकि सेटिंग में जाकर आप इसे अनब्‍लॉक कर सकते हैं. अगर आपने Doosra नंबर को अनब्‍लॉक नहीं किया है और कोई आपको कॉल करेगा तो आप अनअवेलेबल होंगे. हालांकि कॉलर वॉयस मैसेज रिकॉर्ड कर आपको भेज सकता है, जो आपको Doosra ऐप में मिलेगा और आप इसे सुन पाएंगे. 

Doosra की ओर से उपलब्‍ध वर्चुअल नंबर से आप किसी को कॉल नहीं कर पाएंगे और न ही इस नंबर से आप कोई अकाउंट बना सकते हैं. Doosra ऐप में लोकेशन बेस्ड कॉल अनब्लॉक की भी सुविधा दी गई है. Doosra सर्विस यूज करने की एक खास शर्त यह है कि इसके लिए भारतीय कंपनियों के सिम कार्ड आपके पास होना जरूरी है. Doosra ऐप या वेबसाइट पर अपना नंबर एंटर करने के बाद आपके पास OTP आएगी. इसके बाद आपको प्‍लान चुनने का ऑप्‍शन मिलेगा. 

प्लान चुनने के बाद आपको पेमेंट करना होगा और फिर आपको 10 डिजिट का एक नया उपलब्‍ध कराया जाएगा. इस नंबर को आप कहीं भी शॉप में या किसी टेली कॉलर्स को दे सकते हैं.

इस ऐप से महिलाओं को खासा फायदा होगा. महिलाओं को किसी शॉपिंग मॉल या फिर किसी डिलिवरी सर्विस या इंक्वॉयरी के लिए नंबर शेयर करना होता है. कई बार महिलाओं को मल्‍टीपल कॉल करके परेशान करने की घटनाएं सामने आती रही हैं. 

सबसे जरूरी बात यह है कि यह सेवा फ्री नहीं है और इसके लिए आपको पैसे चुकाने होते हैं. अभी 6 महीने के लिए 499 रुपये लगेंगे. आप 12 महीने का भी सब्‍सक्रिप्‍शन ले सकते हैं, जिसके लिए आपको 699 रुपये चुकाने होंगे. अगर आप सब्सक्रिप्शन के बाद VIP नंबर लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अलग से पैसे देने होंगे.

First Published : 12 Oct 2020, 06:14:25 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो