logo-image

मेड-इन-इंडिया FAUG गेम को डाउनलोड कर सकेंगे दुनियाभर के यूजर, 26 जनवरी को हुआ था लांच

मेड इन इंडिया मोबाइल गेम फौजी (FAU-G Game) को अब दुनिया भर में डाउनलोड किया जा सकेगा. 26 जनवरी को FAU-G Game लॉन्च किया गया था और अब तक यह केवल भारतीय यूजर्स तक सीमित था.

Updated on: 05 Feb 2021, 03:55 PM

नई दिल्ली:

मेड इन इंडिया मोबाइल गेम फौजी (FAU-G Game) को अब दुनिया भर में डाउनलोड किया जा सकेगा. 26 जनवरी को FAU-G Game लॉन्च किया गया था और अब तक यह केवल भारतीय यूजर्स तक सीमित था. गेम को डेवलप करने वाली कंपनी nCore Games ने ट्वीट करके जानकारी दी कि यह गेम अब ग्लोबली डाउनलोड किया जा सकता है. इसका मतलब यह है कि भारत से बाहर के यूजर भी इस गेम को डाउनलोड कर सकेंगे. बताया जा रहा है कि लांचिंग के कुछ दिनों बाद ही FAU-G भारत का टॉप फ्री गेम बन गया है. PUBG गेम बैन होने के बाद nCore Games ने सितंबर 2020 में FAU-G बनाने की घोषणा की थी. अब तक FAU-G केवल गूगल प्ले स्टोर (Google play store) पर ही उपलब्‍ध है और यह तय नहीं है कि iOS पर कब उपलब्‍ध होगा. 

PUB-G बैन होने के बाद यूजर अरसे से FAU-G के लांच होने का इंतजार कर रहे थे. FAU-G के लिए गूगल प्ले पर 40 लाख यूजर्स ने प्री-रजिस्ट्रेशन कराया था और 26 जनवरी को लॉन्चिंग के बाद से अब तक इस गेम को 5 मिलियन (50 लाख) से अधिक यूजर्स ने डाउनलोड कर लिया है. हालांकि 4.1 स्टार से FAU-G की रेटिंग अब 3.0 स्टार रह गई है. 

FAU-G थर्ड पर्सन शूटिंग गेम है. Android 8 और उससे ऊपर के Android वर्जन में काम करने वाले स्‍मार्टफोन पर ही यह ऐप काम करेगा. 460MB के FAU-G App को Android Users Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं. 

क्या है FAU-G?
FAU-G का फुलफ्रॉम Fearless and United Guards है. भारतीय कंपनी nCore Games ने इसे डेवलप किया है. पिछले साल सितंबर में (PUBG Mobile Ban के ठीक बाद) इस गेम की घोषणा की गई थी. अक्षय कुमार ने बताया था कि इस गेम की आय का 20% हिस्सा ‘भारत के वीर’ ट्रस्ट को डोनेट किया जाएगा. 

nCore Games के सह संस्‍थापक विशाल गोंडल का कहना है कि गेम का पहला लेवल या फर्स्ट फेज गलवान घाटी पर आधारित होगा. गलवान घाटी में पिछले साल भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी, जिसके बाद चीन से रिश्‍ते काफी बिगड़ गए थे और PUBG Mobile गेम पर प्रतिबंध लगाया गया था. इसलिए FAU-G को PUBG का देसी रिप्लेसमेंट माना जा रहा है. हालांकि यह भी कहा जा रहा है कि दोनों गेम्‍स में थोड़ा अंतर है. पबजी एक बैटल रॉयल गेम था तो FAU-G एक्शन गेम है.