logo-image

Union Budget Mobile App डाउनलोड करें और जानें बजट 2021 के हाईलाइटर्स

केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आज एक फरवरी को लोकसभा में आम बजट (Budget 2021) पेश कर दिया. इससे पहले वित्‍त मंत्री ने 23 जनवरी को यूनियन बजट मोबाइल ऐप (Union Budget Mobile App) लॉन्च किया था.

Updated on: 01 Feb 2021, 06:34 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आज एक फरवरी को लोकसभा में आम बजट (Budget 2021) पेश कर दिया. इससे पहले वित्‍त मंत्री ने 23 जनवरी को यूनियन बजट मोबाइल ऐप (Union Budget Mobile App) लॉन्च किया था. आर्थिक मामलों के विभाग (DEA) के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) ने इस ऐप को विकसित किया है. इस ऐप के जरिए सांसदों के अलावा कोई भी देशवासी बजट दस्‍तावेज पढ़ सकता है. इस ऐप को इसलिए लांच किया गया, क्‍योंकि COVID-19 के चलते बजट पेपर्स प्रिंट नहीं कराये जा सके. लोकसभा में वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी डिजिटली ही बजट पेश किया.

Union Budget Mobile App को आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है. आइए आपको बताते हैं इस ऐप को कैसे डाउनलोड करें.

  • एंड्रॉयड यूज़र हैं तो Google Play Store ओपेन करें.
  • Apple iPhone User हैं तो Apple App Store से इस ऐप को डाउनलोड करें.
  • केंद्रीय बजट वेब पोर्टल www.Indiabudget.Gov.In से भी इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. 

इस ऐप से आप बजट दस्तावेज को सर्च कर सकते हैं, डाइनलोड कर सकते हैं और प्रिंट भी करा सकते हैं. आपकी सहूलियत के लिए ऐप हिंदी और अंग्रेजी दोनों में है. एप्लिकेशन में सभी 14 केंद्रीय बजट दस्तावेज, जिसमें वार्षिक वित्तीय विवरण, अनुदान की मांग और वित्त विधेयक होंगे.