News Nation Logo

भारत में लाइव हो गया Twitter का Clubhouse जैसा Spaces फीचर

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट Twitter ने पिछले साल ऑडियो बेस्ड फीचर Spaces लॉन्च किया था. अब Twitter ने अपने इस फीचर को भारत में भी लाइव कर दिया है. Twitter का यह फीचर Clubhouse ऐप से मिलता-जुलता है, जहां लोग रूम बनाकर आपस में बातें करते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 10 Feb 2021, 01:39:07 PM
Twitter Spaces

भारत में लाइव हो गया Twitter का Clubhouse जैसा Spaces फीचर (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट Twitter ने पिछले साल ऑडियो बेस्ड फीचर Spaces लॉन्च किया था. अब Twitter ने अपने इस फीचर को भारत में भी लाइव कर दिया है. Twitter का यह फीचर Clubhouse ऐप से मिलता-जुलता है, जहां लोग रूम बनाकर आपस में बातें करते हैं. यूजर घर बैठे इस फीचर की मदद से ग्रुप मीटिंग कर सकेंगे और दोस्तों से बातचीत कर सकते हैं. Twitter का यह फीचर अन्य ग्रुप वीडियो कॉल से बहुत अलग है. अभी यह फीचर चुनिंदा iOS यूजर के लिए जारी किया गया है और जल्‍द ही यह सभी के लिए रोलआउट कर दिया जाएगा. यह फीचर अन्‍य ग्रुप वीडियो कॉल से इसलिए अलग है, क्योंकि इसमें आप स्पीकर और मॉडरेटर को खुद चुन सकते हैं. Spaces का डाटा Twitter 30 दिनों तक सेव रखता है, ताकि जरूरत पड़ने पर उसका रिव्‍यू किया जा सके और तय गाइडलाइंस का उल्लंघन करने वाले को चिह्नित किया जा सके. Spaces के डेटा को तब तक डाउनलोड किया जा सकेगा, जब तक यह ट्विटर पर मौजूद रहेगा. 

Twitter का ऑडियो बेस्ड फीचर Spaces इस्‍तेमाल करने के लिए आपको कंपोज ट्वीट पर लॉन्ग प्रेस करना है. इसके बाद आपको Spaces का आइकॉन दिखेगा और आप 10 लोगों को स्पीकर के तौर पर निमंत्रित भेज सकते हैं. आपके Spaces में स्‍पीकर कौन होगा, यह आपको तय करना है. आप डायरेक्‍ट मैसेज में भी इनवाइट कर सकते हैं. पहले तो आपका माइक ऑफ रहेगा पर स्पीकर के रूप में आप माइक को ऑन कर सकेंगे. आप किसी को फॉलो कर रहे हैं और वह शख्‍स Twitter Spaces में कोई डिस्कशन कर रहा है तो फ्लीट में आप इसे देख सकेंगे और फ्लीट से डायरेक्ट आप वहां ज्वाइन कर सकते हैं. 

उस Spaces का मॉडरेटर आपको स्पीकर बना सकता है. स्‍पीकर नहीं बनाने की स्‍थिति में आप केवल लिस्‍नर के तौर पर उनकी बातों को सुन सकते हैं. इसमें नीचे की ओर माइक का ऑप्‍शन होगा, जिसे आप अपनी सुविधानुसार म्यूट या अनम्यूट कर सकते हैं. Clubhouse में भी यह फीचर दिया गया है.

कैसे काम करता है Clubhouse : Spaces की तुलना Clubhouse से की जा रही है तो जाहिर है आपके मन में सवाल उठ रहे होंगे कि Clubhouse क्‍या है और यह कैसे काम करता है. दरअसल, Clubhouse ऑडियो बेस्ड सोशल नेटवर्किंग ऐप है, जहां लोग रूम बनाकर आपस में बात करते हैं. Clubhouse पर यूजर अलग-अलग क्लब को फॉलो कर सकते हैं और खुद का भी क्‍लब बना सकते हैं. इन्वाइट बेस्ड इस ऐप पर आप रजिस्‍टर तो कर सकते हैं पर आपको इसे यूज करने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 10 Feb 2021, 01:39:07 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो