logo-image

Twitter Vs Threads: क्या डूब रहा थ्रेड्स? क्यों कम हो रहे एक्टिव यूजर्स...

Threads पस्त हो रहा है. धीरे-धीरे इस ऐप पर यूजर इंट्रस्ट खत्म हो रहा है. इसके पीछे क्या हो सकती है वजह.. आइये समझते हैं.

Updated on: 18 Jul 2023, 02:00 PM

नई दिल्ली:

ट्विटर को हराना मुमकिन नहीं! टेक जगत से बड़ी खबर है, जहां मेटा का Threads ऐप अब धीरे-धीरे अपना यूजर इंट्रस्ट खोता जा रहा है. दरअसल बीती 6 जुलाई को लॉन्चिंग के बाद से ही, जिस रफ्तार से इस ऐप ने 10 लाख यूजर्स का आंकड़ा छुआ था, लग रहा था जैसे ये मशूहर सोशल मीडिया प्लेटफोर्म ट्विटर को पस्त कर देगा. इस ऐप की ये रफ्तार कई दिनों तक जारी रही, जिस बीच इसके यूजर्स की संख्या करोड़ों में पहुंच गई, मगर अब टेक जगत की हालिया खबर Threads के लिए कुछ ठीक नहीं... असल में अब इस ऐप पर न सिर्फ यूजर्स की संख्या, बल्कि उनका इंट्रस्ट पर भी ब्रेक लगता नजर आ रहा है. 

दरअसल एक हालिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिस रफ्तार से तमाम यूजर्स इस प्लेटफोर्म से जुड़ी थे, बिल्कुल उसी रफ्तार से अब ये प्लेटफोर्म उनके लिए बोरिंग होता जा रहा है. दरअसल रिपोर्ट्स में खुलासा हुआ है कि इस ऐप  पर मौजूद यूजर्स के डेली यूज में 50 परसेंट की गिरावट आई है. मसलन जहां पहले लोग इस ऐप पर अपना करीब 20 मिनट दे रहे थे, वहीं अब इससे बिल्कुल आधा यानि महज 10 मिनट ही खर्च कर रहे हैं. ऐसे में स्पष्ट है कि ये ऐप अब लोगों को लुभाने में तो कारगर था, मगर अब उन्हें अपने साथ जोड़े रखने में मुश्किलों का सामना कर रहा है. 

यूजर्स की संख्या में गिरावट

वहीं एक और हालिया रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया है कि Threads ऐप पर एक्टिव यूजर्स की संख्या में भी गिरावट दर्ज की गई है, यानि अब कई युजर्स ऐसे भी हैं, जिनके फोन में ये ऐप बस एक नमुने की तरह इंस्टॉल है, न तो उसका कोई इस्तेमाल है, न ही उसे इस्तेमाल करने में उनका कोई इंट्रस्ट. इस हालिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लॉन्च के बाद से अब तक इसपर एक्टिव यूजर्स की संख्या में 20 परसेंट की कमी आई है.

हालांकि ये ध्यान रखें कि, ये ऐप अभी अपने शुरुआती फेज़ में है, ऐसे में वो कई तरह के फीचर्स अभी नहीं ला पाया है. उम्मीद है कि आने वाले वक्त में इसके बेहतरीन फीचर्स फिस से यूजर्स का इंट्रस्ट जगा पाएंगे.