News Nation Logo

देसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Sharechat खरीदने पर विचार कर रहा Twitter : रिपोर्ट

माइक्रो ब्‍लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) भारतीय बाजार में अपनी पहुंच बढ़ाने को लेकर गंभीर नजर आ रहा है. अमेरिकी माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कथित तौर पर स्वदेशी सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म शेयरचैट खरीदने पर विचार कर रहा है.

IANS | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 24 Feb 2021, 09:45:50 AM
share chat

देसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Sharechatखरीदने पर विचार कर रहा Twitter (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

माइक्रो ब्‍लॉगिंग साइट ट्विटर (Micro Blogging Site Twitter) भारतीय बाजार में अपनी पहुंच बढ़ाने को लेकर गंभीर नजर आ रहा है. अमेरिकी माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कथित तौर पर स्वदेशी सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म शेयरचैट (Social Networking Platform Sharchat) खरीदने पर विचार कर रहा है. टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, शेयरचैट खरीदने को लेकर ट्विटर की दिलचस्पी इसलिए है, क्योंकि ट्विटर को लग रहा है कि मोज (Moj) शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म (Short Video Platform) के माध्यम से टिकटॉक (TikTok) के लिए एक वैश्विक प्रतिद्वंद्वी (Global Rival) के तौर पर उभरने की महत्वाकांक्षा है.

रिपोर्ट में अज्ञात सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि ट्विटर ने अधिग्रहण के लिए 90 करोड़ डॉलर के अतिरिक्त निवेश की प्रतिबद्धता के अलावा 1.1 अरब डॉलर की पेशकश की है. रिपोर्ट में अभी इस अधिग्रहण को लेकर संभावना ही जताई गई है, क्योंकि अभी तक सौदे के लिए हुई बातचीत को लेकर ट्विटर या शेयरचैट की तरफ से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.

शेयरचैट के स्वामित्व वाले (Moj) के पास पहले से ही आठ करोड़ से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता होने का दावा है. भारत में जून 2020 में सुरक्षा की दृष्टि से चीनी एप टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद मोज और अन्य घरेलू लघु वीडियो प्लेटफॉर्म का उदय देखने को मिला है.

हालांकि शेयरचैट को खरीदने को लेकर ट्विटर की दिलचस्पी नई नहीं है. इससे पहले भी कई रिपोर्ट सामने आ चुकी हैं कि अमेरिकी प्लेटफॉर्म स्वदेशी एप का अधिग्रहण कर सकता है. वह पहले से ही बेंगलुरु आधारित स्टार्टअप में भी एक निवेशक है.

Share Chat के बारे में
शेयरचैट (Share Chat) भारतीय सोशल मीडिया में स्‍टार्टअप के रूप में 8 जनवरी 2015 को शुरू किया गया था. अंग्रेजी के बजाय भारतीय भाषाओं में पोस्‍ट का यूज और शेयर इस सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर किया जा सकता है. विकीपीडिया पर उपलब्‍ध जानकारी के अनुसार, 2019 तक शेयरचैट के 6 करोड़ से अधिक सक्रिय यूजर थे. अगस्त 2019 में शेयरचैट का बाजार मूल्य 65 करोड़ अमेरिकी डॉलर लगाया गया था. 2020 में शेयरचैट ने मौज ऐप बनाया है. भारत और चीन के बीच एलएसी पर विवाद की स्‍थिति पैदा होने के बाद जब टिकटॉक को बंद किया गया तो शेयरचैट ने देसी शॉर्ट वीडियो ऐप MOJ बनाया. Twitter इसी MOJ को ग्‍लोबल लेवल पर टिकटॉक का प्रतिस्‍पर्धी मानता है और इसी कारण शेयरचैट के अधिग्रहण में उसकी रुचि बढ़ी है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 24 Feb 2021, 09:36:18 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Twitter Share Chat Moj TikTok