News Nation Logo

टि्वटर ने किया ऐलान, अगर किसी ट्वीट को कॉपी-पेस्‍ट किया तो....

माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर (Twitter) ने ऐलान किया है कि वह अपने प्लेटफॉर्म से ‘Copypasta’ ट्वीट्स को हाइड करने जा रहा है. ‘copypasta’ ट्वीट्स का मतलब बिना किसी बदलाव के सोर्स से copy करके Paste कर दिए जाते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 29 Aug 2020, 04:58:30 PM
twitter

टि्वटर ने किया ऐलान, अगर किसी ट्वीट को कॉपी-पेस्‍ट किया तो.... (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर (Twitter) ने ऐलान किया है कि वह अपने प्लेटफॉर्म से ‘Copypasta’ ट्वीट्स को हाइड करने जा रहा है. ‘copypasta’ ट्वीट्स का मतलब बिना किसी बदलाव के सोर्स से copy करके Paste कर दिए जाते हैं. Twitter Comms का कहना है कि कुछ दिनों से ‘copy pasta’ में बढ़ोतरी देखी गई है. कई अकाउंट्स से कॉपी, पेस्ट और कंटेंट को हूबहू ट्वीट किया जा रहा है. आगे इस तरह की एक्टिविटी पाए जाने पर उन ट्वीट्स की विज़िबिलिटी को कम कर दिया जाएगा.

हाल ही में ट्विटर ने सेंसरशिप पॉलिसी को अपडेट करके Copypasta ट्वीट्स को ऐड किया है. Copypasta एक तरह का ऑनलाइन स्लैंग है, जिसे डुप्‍लीकेट टेक्स्ट के लिए इस्तेमाल किया जाता है. Twitter ने इसे लेकर अपने ऐप में एक फीचर भी लांच किया, जहां से यूज़र अपने ट्वीट को कॉपी करने का ऑप्शन बंद कर सकते हैं. दूसरी ओर, कंपनी ने हाल ही में ‘Retweet with quote’ फीचर भी लांच किया है.

Copypasta को लेकर टि्वटर ने पहले भी कार्रवाई की है, लेकिन यह पहली बार है कि कंपनी ने इसके लिए बाकायदा एक पॉलिसी जारी की है. टि्वटर के CEO Jack Dorsey ने हाल में एक इंटरव्यू में कहा था, ट्विटर यह भी ट्रैक कर सकता है कि किसी ट्वीट में दिए गए लिंक को कितनी बार कॉपी किया गया है.

स्पैमिंग और किसी कैंपेन के लिए Copypasta फीचर का इस्‍तेमाल किया जाता है. अक्सर हजारों अकाउंट से एक जैसे ट्वीट करते देखा गया है. यह सब ट्रेंडिंग और किसी खास व्यक्ति या संस्था को निशाने पर लेने के लिए या फायदा पहुंचाने के लिए यूज किया जाता है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 29 Aug 2020, 04:58:30 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.