logo-image

भारत में TikTok ने बंद किया कारोबार, इतने महीने की सैलरी एडवांस देकर 1000 कर्मचारियों को निकाला

बाइटडांस (ByteDance) ने भारत में टिकटॉक (Tiktok) के कारोबार को बंद करने का ऐलान किया है. बाइटडांस टिकटॉक की पैरेंटल कंपनी है. टिकटॉक और हैलो ऐप का स्वामित्व रखने वाली कंपनी बाइटडांस की सेवाओं पर भारत सरकार ने प्रतिबंध लगाया हुआ है.

Updated on: 27 Jan 2021, 06:46 PM

नई दिल्ली:

बाइटडांस (ByteDance) ने भारत में टिकटॉक (Tiktok) के कारोबार को बंद करने का ऐलान किया है. बाइटडांस टिकटॉक की पैरेंटल कंपनी है. टिकटॉक और हैलो ऐप का स्वामित्व रखने वाली कंपनी बाइटडांस की सेवाओं पर भारत सरकार ने प्रतिबंध लगाया हुआ है. टिकटॉक की ओर से कर्मचारियों को ई-मेल भेजकर इस बारे में जानकारी दे दी गई है. कंपनी के इस फैसले से भारत के सभी कर्मचारी प्रभावित होंगे. अफसरों ने कंपनी की भारत में वापसी पर अनिश्चितता जताते हुए कहा, आने वाले समय में ऐसा होने की उम्मीद बनी हुई है. कर्मचारियों को भेजे ई-मेल में कहा गया है कि हमको नहीं पता कि कब हमारी भारत में वापसी होगी पर हमें खुद पर भरोसा है और आने वाले समय में वापसी करने की इच्छा रखते हैं.

इस बीच बाइटडांस ने 1000 कर्मचारियों को बाहर भी निकाल दिया है. पूरी सेल्स टीम (1,000 से अधिक लोगों) को कंपनी छोड़ने के लिए कहा है. हालांकि कुछ इंटरनेशनल प्रैक्‍टिस में मददगार कर्मचारी अभी काम करेंगे. कंपनी ने प्रभावित कर्मचारियों को 5 महीने का वेतन देने की पेशकश की है.

बताया जा रहा है कि बुधवार को कंपनी ने एक टाउन हॉल का आयोजन कर भारत में अपने कारोबार को बंद करने के बारे में बताया था. टिकटॉक के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी 29 जून 2020 को जारी भारत सरकार की ओर से जारी आदेश का पालन कर रही है. प्रवक्ता ने यह भी कहा, यह निराशाजनक है कि सात महीनों में, हमारे प्रयासों के बाद भी हमें यह नहीं बताया गया कि हमारे ऐप को कैसे और कब फिर से चालू किया जा सकता है. भारत में 2,000 से अधिक कर्मचारियों को आधे साल तक बनाए रखने के बाद अब हमारे पास छंटनी के अलावा और काई उपाय नहीं बचा है. 

स्‍थायी प्रतिबंध की तैयारी में है भारत : टिकटॉक के साथ 58 चाइनीज ऐप पर भारत स्थायी प्रतिबंध लगाने की तैयारी (Impose) में है. बताया जा रहा है कि इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Meity) ने भारत में इन ऐप पर स्थायी प्रतिबंध (Ban) लगाने को नए सिरे से नोटिस जारी किया है. शायद इसी कारण ByteDance भारत से अपना ऑपरेशन खत्म कर रही है.