News Nation Logo

BREAKING

Banner

भारत में हमेशा के लिए बैन हुआ TikTok! 58 दूसरे चीनी ऐप्‍स पर भी स्‍थायी रोक

भारत सरकार के सूचना व प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Electronics and Information Technology) ने टिकटॉक (TikTok) समेत चीन के 59 मोबाइल ऐप्‍स पर स्‍थायी प्रतिबंध (Chinese Apps Ban in India) लगाने का नोटिस जारी किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 26 Jan 2021, 12:00:00 AM
TikTok

भारत में हमेशा के लिए बैन हुआ TikTok! 58 दूसरे ऐप्‍स पर भी स्‍थायी रोक (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

भारत सरकार के सूचना व प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Electronics and Information Technology) ने टिकटॉक (TikTok) समेत चीन के 59 मोबाइल ऐप्‍स पर स्‍थायी प्रतिबंध (Chinese Apps Ban in India) लगाने का नोटिस जारी किया है. बताया जा रहा है कि चाइनीज ऐप्‍स कंपनियों के स्‍पष्‍टीकरण से सरकार संतुष्‍ट नहीं है, इसलिए इन ऐप्‍स को भारत में हमेशा के लिए बंद (Permanent Ban) किया जा रहा है. 

स्‍थायी पाबंदी को लेकर सरकार ने पिछले हफ्ते ही नोटिस जारी किया था. जून 2020 में इंफॉर्मेशन टेक्‍नोलॉजी एक्‍ट के सेक्‍शन-69A के तहत सरकार ने इन 59 ऐप्‍स पर पाबंदी लगाई थी, जिनमें अलीबाबा का यूसी ब्राउजर (UC Browser) और टेंसेंट का वीचैट (WeChat) ऐप भी शामिल था. देश की संप्रभुता और अखंडता (Sovereignty & Integrity) को खतरा बताते हुए सरकार ने इन ऐप्‍स पर पाबंदी लगाई थी. स्‍थायी पाबंदी लगाने से पहले सरकार ने इन कंपनियों को पक्ष रखने का एक मौका दिया था.

मंत्रालय ने इन कंपनियों को कुछ सवालों की सूची भेजी थी, जिनका कंपनियों को विस्‍तार से जवाब देना था. सरकार ने पिछले 6 माह में 208 दूसरे चीनी ऐप्‍स पर भी पाबंदी लगा दी थी. LAC पर भारत-चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प के बाद पैदा हुए तनाव के बाद मोदी सरकार ने इन ऐप्‍स पर बैन लगाया था. इसके बाद कई दौर की बातचीत के बाद भी सीमा विवाद का अब तक कोई हल नहीं निकल पाया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 26 Jan 2021, 12:00:00 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.