logo-image

Samsung का यह ऐप बिना इंटरनेट के खोज निकालेगा आपका फोन

Smartphone बनाने वाली कंपनी Samsung ने ऐसे ऐप को रिलीज किया है, जिससे आपके खोए हुए सैमसंग गैलेक्सी स्मार्टफोन, गैलेक्सी वॉच, टैबलेट या इयरबड्स आसानी से मिल जाएंगे. खास बात यह है कि यह ऐप बिना किसी इंटरनेट या नेटवर्क कनेक्‍शन के यह काम कर देगा.

Updated on: 31 Oct 2020, 03:46 PM

नई दिल्ली:

Smartphone बनाने वाली कंपनी Samsung ने ऐसे ऐप को रिलीज किया है, जिससे आपके खोए हुए सैमसंग गैलेक्सी स्मार्टफोन, गैलेक्सी वॉच, टैबलेट या इयरबड्स आसानी से मिल जाएंगे. खास बात यह है कि यह ऐप बिना किसी इंटरनेट या नेटवर्क कनेक्‍शन के यह काम कर देगा. Samsung ने SmartThings Find नाम से इस ऐप को जारी किया है. आज हम आपको इसी ऐप के डिटेल के बारे में जानकारी देंगे. 

SmartThing Find ऐप ब्लूटूथ लो एनर्जी (BLE) और अल्ट्रा-वाइडबैंड टेक्नोलॉजी की मदद से खोए हुए गैलेक्सी डिवाइस को खोज निकालता है. यह ऐप डिवाइस को लोकेट तो करता ही है, मैप और साउंड के जरिए उस डिवाइस तक पहुंचा भी देता है. 

Android 8 और उससे बाद के OS पर आधारित गैलेक्सी स्मार्टफोन्स और टैबलेट पर यह ऐप काम करता है. Tizen 5.5 या उससे बाद के ओएस पर काम करने वाले गैलेक्सी वॉचेज के साथ भी यह कंपैटिबल है. गैलेक्सी बड्स प्लस और गैलेक्सी बड्स लाइव को इस फीचर के लिए OS अपडेट मिलना शुरू हो चुका है.

सैमसंग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, डिवाइस के 30 मिनट तक ऑफलाइन रहने के बाद उसमें से BLE सिग्नल निकलते हैं, जो दूसरे डिवाइस रिसीव कर सकते हैं. SmartThing App को उस सिग्नल के साथ यूज किया जा सकता है, जिसे आप खोए हुए डिवाइस को सर्च करने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं. 

इसे यूज करने पर कोई भी नजदीकी गैलेक्सी डिवाइस सैमसंग सर्वर को लोकेशन के बारे में बता देता है और सैमसंग इसे यूजर तक पहुंचाता है. डिवाइस के पास पहुंचने पर आप उसे 'रिंग' भी कर सकते हैं या फिर AR आधारित सर्च के जरिए ढूंढ सकते हैं. सबसे अच्‍छी बात यह है कि यूजर का डेटा एन्क्रिप्शन के चलते यह पूरी तरह सेफ है.