logo-image

अब आपके पर्सनल डेटा के इस्तेमाल पर पैसा देगी ये App,  जानें कीमत

अगर आप सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं तो आपने जरूर सुना होगा कि कुछ ऐप आपका पर्सनल डेटा चुरा कर या तो सेल आउट कर देती हैं या फिर अपने आप यूज कर लेती हैं. इससे आपकी प्राइवेसी तो भंग होती है, साथ ही आपको इसका भुगतान भी नहीं किया जाता

Updated on: 26 Dec 2022, 06:03 PM

New Delhi:

अगर आप सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं तो आपने जरूर सुना होगा कि कुछ ऐप आपका पर्सनल डेटा चुरा कर या तो सेल आउट कर देती हैं या फिर अपने आप यूज कर लेती हैं. इससे आपकी प्राइवेसी तो भंग होती है, साथ ही आपको इसका भुगतान भी नहीं किया जाता. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे ऐप की जानकारी दे रहे हैं, जो न केवल आपका डेटा यूज करने से पहले आपकी अनुमति लेगी, बल्कि उसके लिए आपको पैसे भी देगी.

Coronavirus: विदेशी यात्रियों में कोरोना वायरस, दिल्ली में 4 और कोलकाता में 2 केस मिले

दरअसल, केडेन नामक एक ऐप यूजर्स का पर्सनल डाटा यूज करने के बदले उनको अच्छा खासा भुगतान कर रही है. यह एक अमेरिकी स्टार्टअप है. केडेन लोगों को अमेजन जैसी मार्केटिंग वेबसाइट से उनका डाटा डाउनलोड करके एक पर्सनल वॉल्ट में डालने की फैसिलिटी देता है. ऐसे में जो लोग अपनी इच्छा से इस डाटा के साझा करने के लिए तैयार हो जाते हैं, उनको केडेन पैसा देती है. शायद आपको पता नहीं है कि डिजिटल मार्केट में आपके पर्सनल डाटा की कीमत बहुत ज्यादा है, बावजूद इसके आपको इसका कोई लाभ नहीं मिलता और कुछ अननॉन ऐप उसका फायदा उठा लेते हैं. यही वजह है कि देश में ऐसा कोई कानून लाने पर चर्चा का माहौल गर्म रहता है, जो डाटा चोरी पर रोक लगा सके.

 Mother Dairy ने दूध के दाम बढ़ाए, कल से दो रुपये महंगा होगा दूध

वॉल स्ट्रीट जर्नल के एक लेख के अनुसार लोगों का अपने डाटा पर न तो कोई नियंत्रण है और न ही किसी के द्वारा उसके इस्तेमाल पर रोक लगाने का उसके पास कोई अधिकार है. इस क्रम में केडेन एक ऐसी ऐप है, जो इस परिपाटी को बदलने का प्रयास कर रही है. रिपोर्ट के अनुसार केडेन आने वाले 2023 से 10 हजार लोगों के बीच इसका ट्रायल शुरू करने वाली है. कंपनी ने इसके लिए 60 लाख डॉलर की फंडिंग भी जुटाई है.