News Nation Logo
Banner

ये Android यूजर्स 2021 से अपने फोन में नहीं ओपन कर पाएंगे कई Websites

अगर आप अब भी पुराने Android फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे आज बदल डालें. दरअसल, 2021 से पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर कई वेबसाइट्स ओपन नहीं होगी.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 09 Nov 2020, 04:49:21 PM
Android Phones

Android Phones (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:  

अगर आप अब भी पुराने Android फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे आज बदल डालें. दरअसल, 2021 से पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर कई वेबसाइट्स ओपन नहीं होगी. अगले साल से Android 7.1.1 Nougat या इससे नीचे के वर्जन पर चलने वाले स्मार्टफोन्स पर कई वेबसाइट्स एक्सेस नहीं हो पाएंगी.

पॉप्युलर सर्टिफिकेट प्रोवाइडर्स में से एक Let’s Encrypt 30 सितंबर 2021 से सर्टिफिकेशन अथॉरिटी IdenTrust के साथ अपनी पार्टनरशिप खत्म कर रहा है. Let’s Encrypt एचटीटीपीएस प्रोटोकॉल के लिए 30 पर्सेंट से ज्यादा वेब डोमेन को सर्टिफिकेट देता है. 

ये भी पढ़ें: Samsung लेकर आ रहा है 256जीबी स्टोरेज वाला Galaxy M62

यह पार्टनरशिप खत्म होने के साथ करीब 33.8 पर्सेंट ऐंड्रॉयड यूजर्स को सिक्योर वेबसाइट एक्सेस करते समय या तो एरर मिलेगा या फिर वेबसाइट पूरी तरह लोड नहीं होगी. इस वजह से ही Android 7.1.1 Nougat या इससे नीचे के ऐंड्रॉयड वर्जन वाले स्मार्टफोन्स पर सिक्योर वेबसाइट्स एक्सेस नहीं हो पाएंगी.

एक ब्लॉग पोस्ट में Let’s Encrypt ने इस बारे में बताया कि कंपनी  IdenTrust के साथ अपनी डील को आगे नहीं बढ़ाएगी. लेकिन बता दें कि ये पार्टनरशिप अगले साल सितंबर में खत्म होने की उम्मीद है मगर लेट्स एनक्रिप्ट 11 जनवरी 2021 से ही क्रॉस-साइनिंग को रोक देगा.

First Published : 09 Nov 2020, 04:48:14 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.