logo-image

स्मार्टफोन्स पर सबसे बड़ा खतरा! फोन में अपने आप घुस रहा है ये वायरस

250 करोड़ से अधिक स्मार्ट फोन पर अब तक का सबसे बड़ा खतरा मंडरा रहा है. इन फोन पर एक ऐसे मैलवेयर का हमला हो रहा है जो चुपके से इंस्टॉल होने के बाद ऐप में मौजूद यूज़र के सारे डेटा का ऐक्सेस ले लेता है.

Updated on: 13 Apr 2020, 08:20 PM

नई दिल्ली:

इन दिनों 250 करोड़ से अधिक एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स (android smartphones) पर मैलवेयर का खतरा मंडरा रहा है. एंटीवायरस के बड़ी कंपनी कैस्पर्सकी (Kaspersky) टीम ने ऐसे मैलवेयर (malware) का पता लगाया है. इस वायरस का नाम xHelper है. यह वायरस ऐप्स के ज़रिए फोन में घुस जाता है, जो खुद को Trojan-Dropper.AndroidOD.Helper.h के रूप में पेश करता है. एक्सपर्ट का दावा है कि इस ऐप से फोन क्लीन हो जाता है.

यह भी पढ़ेंः एप्पल (Apple) अगले महीने लॉन्च करेगी 13 इंच का मैकबुक प्रो

जानकार बताते हैं कि ये वायरस रूट एक्सेस चीप चाइनीज़ फोन पर चले जाते हैं, जो कि एंड्रॉयड 6 या एंड्रॉयड 7 पर रन करते हैं. इस सॉफ्टवेयर के साथ हम कोई छेड़छाड़ नहीं कर सकते हैं. इसे डिलीट भी नहीं किया जा सकता है. इसलिए एंटीवायरस के लिए इससे ठीक करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. ये वायरस इतना खतरनाक है कि ऐप में मौजूद यूजर का सारा डाटा एक्सेस कर लेता है. अगर इसे अनइंस्टॉल करने की कोशिश भी की जाए तो ये ऑटोमैटिकली फिर से इंस्टॉल हो जाता है.

यह भी पढ़ेंः Realme X2 Pro मास्टर एडिशन स्मार्टफोन ने जीता 'रेड डॉट डिजाइन अवार्ड'

कैसे करें फोन से अनइंस्टाल

-इसके लिए आपके एंड्रॉयड फोन में रिकवरी मोड सेटअप में जाना होगा.

- इसके बाद आप ओरिजनल फर्मवेयर से libc.so फाइल को बाहर निकालकर इंफेक्टेड फाइल से रिप्लेस कर सकते है. ये प्रोसेस आपको सिस्टम पार्टिशन से सभी मैलवेयर को हटाने से पहले करना है.