logo-image

Smartphone Tips: फोन के इन स्मार्ट फीचर का करें इस्तेमाल, आंखों को दें पूरा आराम

Smartphone Tips

Updated on: 29 Dec 2022, 12:44 PM

नई दिल्ली:

Smartphone Tips: स्मार्टफोन का इस्तेमाल और जरूरत बढ़ने के साथ ही एक परेशानी हर यूजर के साथ बनी हुई है. यह परेशानी आंखों को नुकसान पहुंचाने वाली हार्मफुल लाइट्स से जुड़ी है. कई स्टडीज में खुलासा हुआ है कि इलेक्ट्रॉनिक गैजेट कंप्यूटर, टैबलेट और स्मार्टफोन से निकलने वाली लाइट्स आंखों की रोशनी पर बुरा असर डालती है. यही वजह है कि आज कल कम उम्र के बच्चों को भी मोटा चश्मा लग जाता है.

अगर आप भी स्मार्टफोन का जरूरत से ज्यादा और लंबे समय तक इस्तेमाल करते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए ही लिख रहे हैं. स्मार्टफोन के इस्तेमाल को कम तो नहीं कर सकते लेकिन कुछ स्मार्ट फीचर्स का इस्तेमाल कर अपनी आंखों का खास ख्याल जरूर रख सकते हैं. आइए जानते हैं कैसेः

ये भी पढ़ेंः Common Charger: इन खूबियों के साथ आता है Type c Port, सबको करना होगा इस्तेमाल

स्मार्टफोन में नाइट मोड का ही करें इस्तेमाल 

स्मार्टफोन हर दूसरे शख्स की जरूरत है ऐसे में इसके इस्तेमाल को पूरी तरह से चाहकर भी अवॉइड नहीं किया जा सकता है. लेकिन स्मार्ट फीचर के इस्तेमाल से आंखों की रोशनी का ख्याल रखा जा सकता है. आप भले ही जितनी भी देर स्मार्टफोन का इस्तेमाल करें, अपने फोन में नाइट मोड पर ही काम करने की आदत डालें. नाइट मोड येलो लाइट इफैक्ट होता है. जिसके ऑन होने का साफ मतलब  होता है कि डिवाइस से निकलने वाली हार्मफुल ब्लू लाइट से आप की आंखें सुरक्षित हैं. 

ये भी पढ़ेंः Smartphone Tips: बस एक बार चार्जिंग और सारा दिन चलेगा फोन, इन टिप्स को करें फॉलो

कम ब्राइटनेस या जीरो ब्राइटनेस की डालें आदत, मिलेगा आंखों को आराम

इसके अलावा ब्राइटनेस को भी मैनेज करना अच्छी आदतों में हो सकता है. कोशिश करें कि फुल ब्राइटनेस का इस्तेमाल ना के बराबर हो. फुल ब्राइटनेस क्लियर व्य़ू देता है लेकिन फोन से निकलने वाली तेज लाइट आपकी आंखों पर असल में बुरा प्रभाव डाल रही होती है. इसलिए कम ब्राइटनेस की ही आदत डालें.

ये भी पढ़ेंः Smartwatch के साथ एडवांस हो रहा जमाना, कम पैसों में हो रहा काम तो क्यूं कतराना

फॉन्ट साइज का रखें खास ख्याल, आंखों पर ना पड़े बिल्कुल भी जोर

स्मार्टफोन में कई बार यूजर्स छोटे फॉन्ट का इस्तेमाल करते हैं. जिसकी वजह से देखने में आंखों पर ज्यादा जोर पड़ता है. आप स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाकर फॉन्ट साइज को थोड़ा बड़ा रख सकते हैं. यह देखने में सहूलियत भरा ही होता है. साथ ही आंखों पर भी ज्यादा जोर नहीं डालता.