logo-image

Smartphone Tips: नया छोड़िये पुराना फोन करेगा कमाल, इन टिप्स की मदद से नहीं होगा Hang

Smartphone Tips

Updated on: 15 Dec 2022, 11:05 AM

नई दिल्ली:

Smartphone Tips: स्मार्टफोन का हैंग होना हर स्मार्टफोन यूजर की एक कॉमन परेशानी है. स्मार्टफोन महंगा हो या सस्ता कुछ समय बाद डिवाइस के हैंग होने की परेशानी आने लगती है. ऐसे में गुस्सा और चिढ़चिढ़ापन तब ज्यादा बढ़ता है जब हम कोई बेहद जरूरी काम कर रहे हों और फोन की स्क्रीन जवाब दे दे. कई बार डिजिटल पेमेंट करते हुए स्मार्टफोन हैंग करना शुरू कर देता है, ऐसे में पेमेंट भी अटक जाती है. स्मार्टफोन पर तेजी से उंगलियां चलाने के बाद आखिर में थक हार कर हर कोई नया स्मार्टफोन लेने का प्लान बना ही लेता है. अगर आपका स्मार्टफोन भी जरूरत से ज्यादा हैंग करता है तो कुछ टिप्स की मदद से इस परेशानी को दूर किया जा सकता है.

ओवरलोडेड फोन के बोझ को कीजिए कम

जब भी हम एक नया स्मार्टफोन खरीदते हैं इसमें कुछ प्री इंस्टॉल्ड ऐप्स आती हैं. कई बार ये ऐप्स बेफिजूल की होती है. पूरी ऐप लिस्ट को चेक करने के बाद बेकार की ऐप्स को डिसेबल या डिलीट कर दें. साथ ही कोशिश करें कि स्मार्टफोन में आपकी जरूरत जितनी ही ऐप्स हों. ओवरलोडेड स्मार्टफोन में ही हैंग होने की परेशानी आती है.

ये भी पढ़ेंः Smartphone: Photography का सर चढ़ रहा जुनून, कम दाम पर कर सकते शौक पूरा

फोन को रखें साधारण

कई बार यूजर स्मार्टफोन को स्टाइलिश और अट्रैक्टिव बनाने के लिए अलग से वॉलपेपर थीम्स और लाइव वॉलपेपर डालना शुरू कर देते हैं. इस तरह की एक्टिविटीज आपके स्मार्टफोन को स्लो बनाती हैं. लाइव वॉलपेपर इस्तेमाल करने से स्मार्टफोन की बैटरी भी जल्दी खत्म होती है.

कैच्ड डाटा का रखें ध्यान

स्मार्टफोन में कैच्ड डाटा बहुत ज्यादा स्टोरेज लेता है. कई बार यह एमबी से जीबी तक भी पहुंच जाता है. कुछ समय अंतराल में स्मार्टफोन के कैच्ड डाटा को क्लीन करने की आदत डाल लें. अपने खाली समय में कैच्ड डाटा को क्लीन कर सकते हैं. इससे स्मार्टफोन हैंग होने की परेशानी काफी हद तक कम हो जाती है