logo-image

सावधान, Smartphone को कभी ना करें ऐसे चार्ज! Battery Blast के बढ़ते है चांस

Smartphone Tips: आए दिन स्मार्टफोन ब्लास्ट होने की खबरें आती हैं. ऐसे में आपको भी सतर्क होना ही चाहिए. स्मार्टफोन को चार्ज करते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखा जाए तो इस खतरे को टाला जा सकता है.

Updated on: 13 Sep 2022, 08:12 PM

नई दिल्ली:

Smartphone Tips: स्मार्टफोन का इस्तेमाल तो आप भी करते होंगे इसलिए ये खबर आपके लिए और भी जरूरी हो जाती है. स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना तो आसान है लेकिर फिर भी कई बार यूजर्स अनजाने में ऐसी सामान्य गलतियां करते हैं, जिनके परिणाम  बाद में खतरनाक होते हैं. आए दिन स्मार्टफोन ब्लास्ट होने की खबरें आती हैं. ऐसे में आपको भी सतर्क होना ही चाहिए. स्मार्टफोन को चार्ज करते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखा जाए तो इस खतरे को टाला जा सकता है. आइए जानते हैं तो स्मार्टफोन को चार्जिंग पर लगाते समय किन बातों का ख्याल रखा जाना चाहिए.

इस तरह से करें स्मार्टफोन चार्ज

अमूमन किसी भी स्मार्टफोन को चार्ज करने में ज्यादा से ज्यादा 2 घंटों का ही समय लगता है. वहीं कुछ स्मार्टफोन में हमें फास्ट चार्जिंग सपोर्ट भी मिलता है. इसलिए ध्यान रखें जब भी स्मार्टफोन को चार्ज करें, बीच- बीच में इसका इस्तेमाल ना करें. कोशिश करें कि आप 2 घंटे जब भी स्मार्टफोन को चार्ज पर लगाएं तो बैटरी कंज्यूम करने वाले ऑप्शन को बंद रखें. इनमें लोकेशन, डाटा और स्मार्टफोन को वाइब्रेशन मोड से हटाना शामिल है. संभव हो तो स्मार्टफोन को फुल चार्ज होने तक ऐरोप्लेन मोड पर रखें.

अक्सर यूजर्स घर या ऑफिस में किसी भी चार्जर का इस्तेमाल कर लेते हैं. ऐसा करना आपके स्मार्टफोन की बैटरी को अफेक्ट करता है. स्मार्टफोन अगर फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट नहीं करता है तो ऐसे में स्मार्टफोन को गलत चार्जर से चार्ज करना बैटरी के ब्लास्ट होने के खतरे को बढ़ा देता है.

ये भी पढ़ेंः समय के साथ धीमी पड़ रही लैपटॉप की रफ्तार, इन टिप्स से मिलेगी मदद

स्मार्टफोन को चार्जिंग के दौरान इस्तेमाल करने से बचें, ऐसे में एक तरफ बैटरी चार्ज होती है दूसरी तरफ बैटरी कंज्यूम होती है. इससे बैटरी गर्म होने लगती है. वहीं अगर आप स्मार्टफोन को चार्ज करते समय वीडियो देखने, गेम खेलने जैसे हेवी टास्ट करते हैं तो इससे भी बैटरी को नुकसान पहुंचता है. 

स्मार्टफोन को ओवरनाइट चार्जिंग पर रखने से बचें. स्मार्टफोन का रात भर चार्जिंग पर लगा रहना, बैटरी को प्रभावित करता है. इसलिए कोशिश करें ओवरनाइट चार्जिंग की बजाय जिस समय स्मार्टफोन का इस्तेमाल कम कर रहे हैं, तभी चार्ज करें.