logo-image

Smartphone का हैंग होना बन रहा सरदर्दी? इन टिप्स से मक्खन की तरह चलेगा आपका फोन

Smartphone Hang Issue: शुरूआती कुछ महीनों तक स्मार्टफोन बिना कोई परेशानी दिए मक्खन की तरह चलता है, लेकिन जैसे- जैसे स्मार्टफोन पुराना होता जाता है, हैंग होने शुरू हो जाता है. स्मार्टफोन का कुछ हद तक हैंग होना तो आम परेशानी है.

Updated on: 19 Aug 2022, 09:06 PM

नई दिल्ली:

Smartphone Hang Issue: आज कल हर दूसरा व्यक्ति स्मार्टफोन का यूजर है. स्मार्टफोन की ढ़ेरों वैरियिटी और ऑप्शन की भी बाजार में भरमार है. वहीं स्मार्टफोन चाहे कितने महंगा से महंगा क्यूं ना हो एक परेशानी सभी स्मार्टफोन यूजर के साथ बनी रहती है. ये परेशानी स्मार्टफोन के हैंग होने की है. शुरूआती कुछ महीनों तक स्मार्टफोन बिना कोई परेशानी दिए मक्खन की तरह चलता है, लेकिन जैसे- जैसे स्मार्टफोन पुराना होता जाता है, हैंग होने शुरू हो जाता है. स्मार्टफोन का कुछ हद तक हैंग होना तो आम परेशानी है लेकिन जब आपके जरूरी कामों में ये रोड़ा बनने लगे तो इसके लिए आपको कुछ उपाय जरूर कर लेने चाहिए. कुछ टिप्स को फॉलो कर इस परेशानी को कुछ हद तक कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं किन टिप्स को फॉलो करना चाहिए.

बेफिजूल की ऐप्स को डाउनलोड कर स्टोर करना बंद करें
कई बार हमारे स्मार्टफोन में बेफिजूल की ऐप्स भरी पड़ी होती हैं. जब इन्हें डाउनलोड किया जाता है तब 2-4 दिन तो हम इनका इस्तेमाल कर लेते हैं लेकिन लंबे समय तक कुछ ऐप्स का इस्तेमाल नहीं हो पाता. ऐसे में सबसे पहले अपनी जरूरत की ऐप्स को स्मार्टफोन में रखें और जिनका इस्तेमाल ना के बराबर करते हैं उन्हें डिलीट कर दें.

कैच्ड डेटा को करें क्लीन

स्मार्टफोन पर जब बहुत ज्यादा जंक फाइल्स हो जां तो इससे स्मार्टफोन की स्पीड धीमी हो जाती है. अक्सर हम कैच्ड फाइल्स को क्लीन करने की आदतों में नहीं होते इसलिए एक अच्छी आदत को अपनाएं. समय- समय पर कैच्ड फाइल्स को क्लीन करें. इससे स्मार्टफोन के स्लो और हैंग होने की परेशानी कुछ हद तक कम हो सकती है.

ये भी पढ़ेंः Dell ने पेश किया Dell xps 13 लैपटोप, इतनी कीमत के साथ हुआ लॉन्च

बैकग्राउंड पर चल रही ऐप्स से ना बढ़ाएं फोन का लोड

कई बार हम एक के बाद एक ऐप का इस्तेमाल करते हैं. इस दौरान ये सारी ऐप्स बंद करने के बाद भी बैकग्राउंड में रन करती हैं और फोन के प्रोसेसर पर दबाव बनाती हैं. बहुत ज्यादा लोड होने पर स्मार्टफोन हैंग होना शुरू हो जाता है इसलिए किसी भी ऐप को इस्तेमाल करने के बाद उसे बैकग्राउंड से हटाना ना भूलें.