logo-image

अक्टूबर में 42% बढ़ी भारत में Smartphone की बिक्री, फिर भी पिछले साल से कम रहेगा आंकड़ा : IDC

भारत में स्मार्टफोन (Smartphone) की बिक्री अक्टूबर में 42% बढ़कर 2.1 करोड़ इकाई पर पहुंच गई. यह स्मार्टफोन की मासिक बिक्री के लिहाज से दूसरा सबसे बड़ा आंकड़ा है.

Updated on: 17 Dec 2020, 06:42 PM

दिल्ली:

भारत में स्मार्टफोन (Smartphone) की बिक्री अक्टूबर में 42% बढ़कर 2.1 करोड़ इकाई पर पहुंच गई. यह स्मार्टफोन की मासिक बिक्री के लिहाज से दूसरा सबसे बड़ा आंकड़ा है. शोध कंपनी IDC ने गुरुवार को कहा कि अक्टूबर में ऑनलाइन बिक्री के कई कार्यक्रमों की वजह से स्मार्टफोन के बाजार में बढ़ोतरी हुई है. IDC ने हालांकि कहा कि 2020 के पूरे साल में स्मार्टफोन की बिक्री का कुल आंकड़ा पिछले साल से कम रहेगा. हालांकि, यह गिरावट एक अंक में रहेगी.

iPhone XR, iPhone 11 और One Plus 8 का इसमें अच्छा खासा हिस्सा रहा. अक्टूबर में स्मार्टफोन बाजार में Xiaomi की बाजार हिस्सेदारी 24.8% रही. उसके बाद 20.6% हिस्सेदारी के साथ Samsung का स्थान रहा. VIVO की बाजार हिस्सेदारी 17.8%, Realme की 13.8% और OPPO की 12.3% रही. IDC India की एसोसिएट शोध प्रबंधक (ग्राहक उपकरण) उपासना जोशी ने कहरा कि 2019 में भारत में स्मार्टफोन की कुल बिक्री 14 करोड़ इकाई रही थी. 2020 में कुल बिक्री पिछले साल की तुलना में घट सकती है. हालांकि, यह गिरावट एक अंक में रहेगी.

आईडीसी ने कहा कि अक्टूबर में स्मार्टफोन की बिक्री में त्योहारी सीजन के ऑनलाइन सेल कार्यक्रमों का प्रमुख योगदान रहा. इसके अलावा 2020 की तीसरी तिमाही की दबी मांग का भी इसमें योगदान रहा. यह अक्टूबर में स्मार्टफोन की बिक्री का सबसे ऊंचा आंकड़ा रहा है. मासिक आधार पर यह स्मार्टफोन की बिक्री का दूसरा सबसे ऊंचा आंकड़ा है. इससे पहले सितंबर में स्मार्टफोन की बिक्री 2.3 करोड़ इकाई रही थी. स्मार्टफोन की बिक्री में ऑनलाइन मंचों का हिस्सा 51 प्रतिशत रहा.

सालाना आधार पर ऑनलाइन बिक्री में 53 प्रतिशत का इजाफा हुआ. स्मार्टफोन की ऑफलाइन बिक्री भी सालाना आधार पर 33 प्रतिशत बढ़ गई. इसमें मुख्य रूप से छोटे कस्बों और शहरों का योगदान रहा. आईडीसी ने कहा कि निचले से मध्यम खंड (100 से 200 डॉलर) के स्मार्टफोन की बिक्री सालाना आधार पर 60 प्रतिशत बढ़ गई. कुल बिक्री में भी इसका हिस्सा बढ़कर 58 प्रतिशत हो गया. प्रीमियम खंड (500 से 700 डॉलर) के स्मार्टफोन की बिक्री में कई गुना का इजाफा हआ.