logo-image

स्मार्टफोन होगा मिनटों में चार्ज, पूरे 2 दिन चलेगा चकाचक!

Smartphone Charging Tips: कुछ लोग फोन को रात- भर चार्जिंग पर लगाए रखते हैं, लेकिन ऐसा करना सही नहीं माना जाता. इससे स्मार्टफोन की बैटरी पर असर पड़ता है. वहीं दिन भर में जरा सी देर स्मार्टफोन चार्जिंग पर लगाया जाए तो फुल चार्ज नहीं हो पाता.

Updated on: 23 Apr 2022, 01:31 PM

highlights

  • स्मार्टफोन के साथ मिला चार्जर ही इस्तेमाल करना चाहिए
  • वायरलेस चार्जर का इस्तेमाल करना फोन को धीमा चार्ज करता है

नई दिल्ली:

Smartphone Charging Tips: स्मार्टफोन का इस्तेमाल पूरे दिन ही होता है. ऐसे में बहुत कम समय मिलता है जब फोन को चार्ज किया जाए. अक्सर कुछ लोग फोन को रात- भर चार्जिंग पर लगाए रखते हैं, लेकिन ऐसा करना सही नहीं माना जाता. इससे स्मार्टफोन की बैटरी पर असर पड़ता है. वहीं दिन भर में जरा सी देर स्मार्टफोन चार्जिंग पर लगाया जाए तो फुल चार्ज होने तक 100 काम फोन से पड़ जाते हैं. जिसकी वजह से स्मार्टफोन बहुत कम समय तक ही चार्ज हो पाता है. फोन में बैटरी कम हो तो इसके स्विच ऑफ हो जाने का टेंशन अलग होता है. अगर आप भी स्मार्टफोन की इस समस्या से परेशान हैं तो स्मार्टफोन की चार्जिंग से जुड़े कुछ बेहतरीन टिप्स शेयर करने जा रहे हैं, जिनसे आपका काम बन जाएगा.

ऐसे करें स्मार्टफोन को चार्ज
चार्जिंग के समय बहुत से लोग किसी भी चार्जर का प्रयोग कर लेते हैं. ऐसा करना ही फोन देरी से चार्ज होने की वजह बनता है. स्मार्टफोन को चार्ज करने में इस बात का हमेशा ध्यान दें कि जिस कंपनी का फोन उसी कंपनी का चार्ज इस्तेमाल हो.

यह भी पढ़ेंः Youtube हो या Insta खूब चलेगा नेट, डेटा खत्म होने की चिंता बस अब नहीं!

इन वजहों से होता है फोन धीमा चार्ज

स्मार्टफोन के चार्जिंग पोर्ट में जरा सी भी दिक्कत हो तो फोन देरी से चार्ज होता है. कभी- कभी चार्जिंग वायर भी टूटी होती है, जिसकी वजह से चार्जिंग में ज्यादा समय लगता है. हमेशा कोशिश करें कि स्मार्टफोन के चार्जर को सहेज कर रखें. 

वायरलेस चार्जर का इस्तेमाल करना भी फोन को धीमा चार्ज करता है. क्योंकि इससे स्मार्टफोन का इंडक्शन कॉइल जल्दी गर्म हो जाता है और स्मार्टफोन देर से चार्ज होता है.