logo-image

Smartphone Battery Tricks: आपके स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जा रही है तो Settings में कर दें ये बदलाव

कई बार हमारे स्‍मार्टफोन की बैटरी ऐसे समय चली जाती है, जब हम फोन पर कोई जरूरी बात कर रहे होते हैं.

Updated on: 16 Jan 2021, 05:40 PM

नई दिल्ली:

कई बार हमारे स्‍मार्टफोन की बैटरी ऐसे समय चली जाती है, जब हम फोन पर कोई जरूरी बात कर रहे होते हैं. सोचिए, अगर हम किसी बीमारी को लेकर फोन पर डॉक्‍टर से सलाह ले रहे हों, बॉस से ऑफिस के काम को लेकर जरूरी डिस्‍कशन कर रहे हों, ट्रेन या फ्लाइट की टिकट बुक कर रहे हों या फिर किसी को पेमेंट कर रहे हों और ऐसे समय फोन की बैटरी धोखा दे जाए तो क्‍या होगा? हमारी बैटरी ऐन मौके पर धोखा न दे, ऐसे में जरूरी है कि हम कुछ सावधानियां बरतें. हमारे फोन में बैकएंड पर कुछ ऐसी एक्‍टिविटी चलती रही है, जिससे बैटरी डाउन होती रहती है. ऐसे में हम सेटिंग्‍स में जाकर कुछ बदलाव कर दें तो इन समस्‍याओं से हमें मुक्‍ति मिल सकती है. 

हमारे फोन के बैकग्राउंड में कई ऐप्स चल रहे होते हैं और हमें पता भी नहीं होता. इससे बेवजह डेटा भी खर्च होता है और बैटरी भी जल्‍दी डाउन हो जाती है. ऐसे ऐप्स को आप या अनइंस्टॉल कर दें या फिर सेटिंग्स में जाकर ‘Force Stop’ कर दें. 

इसके अलावा आप सेटिंग्स में जाएं. वहां ‘Battery’ पर टैप करें. फिर कई ऑप्शन आ जाएंगे, जिसमें से एक ‘Battery Usage’ दिखेगा. ‘View Detailed Usage’ पर टैप करें. इसके बाद आपके सामने एक लिस्ट होगी कि कौन सी ऐप आपके फोन की कितनी बैटरी खपत कर रही है. 

इनमें से एक-एक ऐप पर जाकर आप रेस्ट्रिक्शन सेट कर सकते हैं. साथ ही बैटरी की खपत कम करने के लिए आप अपने स्‍मार्टफोन में ‘Battery Saver’ को ON कर सकते हैं. Settings में ‘Battery Saver’ का ऑप्‍शन मिल जाएगा.