logo-image

Smartphone Tips: लंबी चार्जिंग की सरदर्दी से मिलेगा छुटकारा इन टिप्स से मिनटों में होगा काम

Smartphone Battery Tips: स्मार्टफोन नया हो तो बिना किसी परेशानी के चलता है. ना हैंग होने की परेशानी आती है ना ही बैटरी की कोई परेशानी आती है.

Updated on: 12 Oct 2022, 02:04 PM

highlights

  • स्मार्टफोन को ओवरनाइट चार्ज करने से बचें
  • ऐरोप्लेन मोड लगा कर सकते हैं स्मार्टफोन चार्ज

नई दिल्ली:

Smartphone Battery Tips: स्मार्टफोन नया हो तो बिना किसी परेशानी के चलता है. ना हैंग होने की परेशानी आती है ना ही बैटरी की कोई परेशानी आती है. लेकिन स्मार्टफोन का इस्तेमाल जैसे- जैसे ज्यादा होने लगता है समय के साथ इसमें अलग- अलग परेशानियां आना शुरू हो जाती हैं. जैसे स्मार्टफोन का हैंग होना, इसका बहुत जल्दी गर्म हो जाना और चार्जिंग में एक लंबा समय का लगना. स्मार्टफोन को क्यों कि महीने दर महीने बदला भी नहीं जा सकता इसलिए पुराना स्मार्टफोन ही आप के लिए जी का जंजाल बना रहता है. अगर आपका स्मार्टफोन भी चार्जिंग में एक लंबा समय लेता है तो ये खबर आपको पढ़नी चाहिए. इस आर्टिकल में आपके साथ कुछ टिप्स साझा करने जा रहे हैं. जिससे आप का काम आसान होने वाला है.

स्मार्टफोन को ऐसे करें चार्ज
स्मार्टफोन को चार्ज करते हुए कुछ छोटी- छोटी बातों का ध्यान रखा जाए तो लंबी चार्जिंग की छुट्टी कर सकते हैं. इसके लिए ध्यान रखें जब भी आप अगली बार स्मार्टफोन चार्ज करने जाएं तो कंपनी का ही चार्जर इस्तेमाल करें. दूसरे ब्रांड या कंपनी का चार्जर इस्तेमाल करना स्मार्टफोन की चार्जिंग का स्लो कर देता है. 

स्मार्टफोन चार्ज करने का ज्यादा समय ना हो तो इसे चार्जिंग पर लगाने के दौरान नेट ऑफ कर सकते हैं. इसके अलावा अगर ज्यादा जरूरी ना हो तो स्मार्टफोन का जीपीएस, ब्राइटनेस जैसे फीचर्स को भी बंद कर दें. बेहतर होगा अगर आप स्मार्टफोन को कुछ देर ऐरो प्लेन मोड पर ही डाल दें. इससे चार्जिंग फास्ट होगी क्यों कि बैटरी कंज्यूम ही नहीं होगी. इसके लिए स्मार्टफोन को दिन के उस हिस्से में चार्ज कर सकते हैं जब ज्यादा कॉल्स मैसेज और नोटिफिकेशन का आना ना हो.

स्मार्टफोन की जरूरत लगभग दिन भर होती है. ऐसे में स्मार्टफोन किसी भी समय चार्जिंग पर लगाया जाए तो जब तब जरूरत पड़ ही जाती है इसके लिए कुछ लोग ओवरनाइट स्मार्टफोन चार्ज करते हैं. यानि यह करीब 7 से 8 घंटे चार्जिंग पर होता है. बैटरी तो फुल हो जाती है लेकिन ऐसे आप अपने स्मार्टफोन को केवल और केवल नुकसान ही पहुंचा रहे होते हैं.

ये भी पढ़ेंः Diwali Sale 2022: त्यौहारी सीजन पर सेल का धमाका, iPhone पर मिल रही धांसू डील

स्मार्टफोन को चार्जिंग के दौरान इस्तेमाल करने से बचें. कोशिश करें कि आप कुछ देर स्मार्टफोन छूएं ही ना. लेकिन कई बार कुछ लोग स्मार्टफोन में चार्जिंग के दौरान हेवी टास्क करते हैं जिसकी वजह से बैटरी को बहुत नुकसान पहुंचता है. इसलिए ऐसा करने से बचें.