logo-image

Smartphone Battery Draining: ये ऐप्स खा रहे स्मार्टफोन की बैटरी! तुरंत करना होगा समाधान

Smartphone Battery Draining Fast

Updated on: 19 Oct 2022, 11:57 AM

नई दिल्ली:

Smartphone Battery Draining Fast: स्मार्टफोन का इस्तेमाल हर दूसरा शख्स कर रहा है, ऐसे में बहुत से लोगों को फोन की बैटरी जल्दी खत्म होने की परेशानी आती है. अगर आपको भी ऐसी परेशानी आ रही है तो इस आर्टिकल से आपकी इस परेशानी का समाधान हो जाएगा. दरअसल कई बार बैटरी ड्रेन होने का कारण फोन में ही मौजूद ऐप्स होती हैं. ये बात तो आप भी जानते होंगे कि स्मार्टफोन में जितना हेवी टास्क किया जाता है उतनी ही जल्दी बैटरी डेड होती है. इसलिए अगर आप अपने स्मार्टफोन की कुछ ऐप्स को ठीक तरह से मैनेज कर लें तो बात बन सकती है. आइए जानते हैं कैसे स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी डेड होने से बचाई जाती है.

अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव होंगे और जाहिर है ऐसे में फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे ऐप्स भी आपके स्मार्टफोन में मौजूद होंगे. ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि सोशल मीडिया ऐप्स ही सबसे ज्यादा बैटरी कंज्यूम करती हैं. इसलिए कोशिश करें इन अकाउंट के लाइट वर्जन ही आपके स्मार्टफोन में हों.

अगर चाहें तो इन ऐप्स को स्मार्टफोन से अनइंस्टॉल भी कर सकते हैं. इसकी जगह वेब पेज पर साइट्स विजिट कर सकते हैं. क्योंकि स्मार्टफोन में मौजूद ऐप्स का इस्तेमाल करना बैटरी को ज्यादा कंज्यूम करता है. 

ये भी पढ़ेंः Samsung Galaxy M54 5G: सैमसंग का एक और धमाका, 5जी के साथ पेश करेगा गैलेक्सी एम54

इसके अलावा कई बार स्मार्टफोन में इन ऐप्स का इस्तेमाल करने पर ऐप्स बैकग्राउंट में रन होती रहती हैं. जिसकी वजह से  बैटरी जल्दी खत्म होने लगती है इसलिए जब भी किसी सोशल मीडिया अकाउंट का इस्तेमाल करें कोशिश करें कि बैकग्राउंड से भी इन ऐप्स को हटा दें.

कई बार हम सारा दिन नेट और वाईफाई ऑन रखते हैं जबकि जरूरत नहीं होती. जिसकी वजह से बैटरी का बेफिजूल इस्तेमाल होता रहता है. स्मार्टफोन में बैटरी जल्दी डेड होने से बचाने के लिए नेट और वाईफाई का इस्तेमाल भी जरूरत के हिसाब से कर सकते हैं.